बड़ी खबर: बीएड की प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, 15 शहरों में होगी प्रवेश परीक्षा

यूपी भर के बीएड कॉलेजों में दाखिले के लिए होने वाली उत्तर प्रदेश संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन बृहस्पतिवार से शुरू हो गये। लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.lko.univ.ac.in पर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म उपलब्ध है। आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 15 मार्च निर्धारित की गई है।बड़ी खबर: बीएड की प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, 15 शहरों में होगी प्रवेश परीक्षासामान्य तथा ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियो के लिए आवेदन फीस 1500 रुपये तथा एससी और एसटी वर्ग के लिए 750 रुपये निर्धारित की गई है। बीएड की प्रवेश परीक्षा इस साल प्रदेश के 15 शहरों में आयोजित होगी।

प्रवेश समन्वयक प्रो.नवीन खरे ने बताया कि इस साल प्रवेश परीक्षा में ऑनलाइन ऑफ कैंपस काउंसलिंग व्यवस्था लागू कर रहा है। इसके लिए अभ्यर्थियों को आवेदन फॉर्म भरते समय सभी शैक्षिक प्रमाणपत्र, फोटो, हस्ताक्षर और फिंगर प्रिंट भी अपलोड करने होंगे।

इस साल अभ्यर्थियों को ऑफ कैंपस ऑनलाइन काउंसलिंग सुविधा मिलेगी। इसके लिए सभी प्रमाणपत्र आवेदन फॉर्म के साथ अपलोड करने होंगे। आवेदन फॉर्म पर अभ्यर्थियों को मोबाइल फोन के साथ ईमेल आईडी भी फॉर्म में भरनी होगी। आवेदन फॉर्म भरने के साथ ही बाद अभ्यर्थी की एक लॉगइन बन जाएगी।

इसकी सहायता से वह वह भरी हुई सूचनाओं की गलतियां सुधार सकेगा। प्रवेश परीक्षा का आयोजन 11 अप्रैल को किया जाएगा। इसका रिजल्ट 10 से 15 मई के बीच घोषित किया जाएगा। काउंसलिंग एक से 30 जून के बीच होगी। दो जुलाई से नया सत्र शुरू होगा तथा 10 जुलाई को सीट खाली रहने पर सीधे दाखिले होंगे।

इन शहरों में होगी परीक्षा

बरेली, मुरादाबाद, आगरा, अलीगढ़, मेरठ, गाजियाबाद, झांसी, जौनपुर, आजमगढ़, इलाहाबाद, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, फैजाबाद, गोरखपुर।
 
 

You May Also Like

English News