#बड़ी खबर: बैंकों ने 10 महीने में बंद किए 2 हजार से अधिक ATM

देश भर में बैंकों ने पिछले 10 महीने में करीब 2 हजार से अधिक एटीएम को बंद कर दिया है। वहीं देश के उत्तर पूर्वी राज्यों में लाखों लोगों को कैश की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। #बड़ी खबर: बैंकों ने 10 महीने में बंद किए 2 हजार से अधिक ATM

बैंक ब्रांच में लगे एटीएम की संख्या में कटौती

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की तरफ से जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि बैंकों ने अपनी ब्रांचों में लगे एटीएम की संख्या में भारी कटौती की है। हालांकि बैंकों ने ब्रांचों से दूर लगे एटीएम की संख्या में इजाफा किया है। जिन बैंकों ने अपने एटीएम की संख्या में कटौती की है, उनमें एसबीआई पहले नंबर पर है। 

ब्रांचों पर अब हैं इतने एटीएम
एसबीआई की ब्रांच पर अब पूरे देश में 107630 एटीएम लगे हैं, जिनकी संख्या मई 2017 में 110116 थी। वहीं ब्रांच से दूर लगे एटीएम की संख्या 98360 से बढ़कर के 99029 हो गई है। वहीं पंजाब नेशनल बैंक ने भी अपने एक हजार से अधिक एटीएम को बंद कर दिया है। 

पूर्वोत्तर राज्यों में कैश की किल्लत
पिछले महीने देश के कई राज्यों में एटीएम पर लोगों को कैश की किल्लत का सामना करना पड़ा था। इसके बाद केंद्र सरकार ने करेंसी नोटों की सप्लाई को काफी बढ़ा दिया था। अब यही हाल पूर्वोत्तर राज्यों में भी लोगों को देखने को मिल रहा है।

गुवाहाटी स्थित आरबीआई के रीजनल ऑफिस से इन राज्यों में कैश की सप्लाई नहीं हो रही है, जिससे एटीएम में खाली पड़े हुए हैं। अभी बैंकों में पुराने नोट हैं, जिनको एटीएम में लोड किया जा रहा है। बैंकों को आरबीआई की तरफ से भरोसा दिया जा रहा है कि इस हफ्ते के बीच में स्थिति को संभाल लिया जाएगा।  

 

You May Also Like

English News