#बड़ी खबर: राष्ट्रभाषा का विरोध करते हुए सांसदों ने हिंदी और भोजपुरी में ली शपथ

नेपाल के सात प्रदेशों के प्रतिनिधि सभा में निर्वाचित सदस्यों ने रविवार को पद और गोपनीयता की शपथ ली। मधेशी बहुल सीमावर्ती आठ जिलों के दो नंबर प्रदेश के अधिकांश सांसदों ने हिंदी, मैथिली और भोजपुरी में शपथ ली। नेपाल की राष्ट्र भाषा नेपाली में शपथ ग्रहण करने कि परंपरा का विरोध करते हुए नेपाली में शपथ न लेने पर दो नंबर प्रदेश के सांसदों को अपनी मातृभाषा में शपथ ग्रहण करने दिया गया। शपथ ग्रहण प्रत्येक प्रदेश की अस्थायी राजधानी में लिया गया है।#बड़ी खबर: राष्ट्रभाषा का विरोध करते हुए सांसदों ने हिंदी और भोजपुरी में ली शपथसंविधान और प्रदेश सभा निर्वाचन कानून के तहत प्रदेश सभा में निर्वाचित वरिष्ठ सदस्य को प्रदेश प्रमुख द्वारा और वरिष्ठ सदस्य द्वारा अन्य सांसद को शपथ ग्रहण कराया जाता है। निर्वाचन समाप्त होने के डेढ़ माह बाद सरकार द्वारा प्रदेश प्रमुख नियुक्त करने के साथ ही निर्वाचन आयोग ने प्रदेश सभा का अंतिम परिणाम सार्वजनिक किया था।

प्रदेश नंबर एक के प्रदेश प्रमुख गोविंद सुब्बा ने 73 वर्षीय ज्येष्ठ सदस्य ओमप्रकाश सरावगी को शपथ ग्रहण कराया और इसके बाद सरावगी ने बाकी 93 प्रदेश सभा सदस्यों को शपथ दिलाई। प्रदेश नंबर दो में प्रत्यक्ष निर्वाचन के 64 सांसदों और समानुपातिक निर्वाचन के 43 सांसदों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। 

11 सांसदों ने हिंदी भाषा में शपथ ली

शपथ ग्रहण करने वालों में से 47 सांसदों ने मैथिली, 24 सांसदों ने भोजपुरी, 25 सांसदों ने नेपाली और 11 सांसदों ने हिंदी भाषा में शपथ ली। दो नंबर प्रदेश के प्रमुख रत्नेश्वर लाल कायस्थ ने वरिष्ठ सदस्य ललन लाल चौधरी को शपथ दिलाई और फिर चौधरी ने अन्य सदस्यों को उनकी मातृभाषा में शपथ दिलाई।

प्रदेश नंबर तीन के प्रदेश प्रमुख अनुराधा कोइराला ने वरिष्ठ सदस्य डोरमणि पौडेल को शपथ ग्रहण कराया और फिर पौडेल ने 109 सदस्यों को शपथ दिलाई। प्रदेश नंबर चार के प्रदेश प्रमुख बाबूराम कुंवर ने वरिष्ठ सदस्य जनक लाल श्रेष्ठ को शपथ ग्रहण कराने के वाद 67 वर्षीय श्रेष्ठ ने 58 प्रदेश सभा सदस्य को शपथ ग्रहण कराया। 

प्रदेश नंबर छह के प्रदेश प्रमुख दुर्गा केशर खनाल ने वरिष्ठ सदस्य 68 वर्षीय हिम बहादुर शाही को शपथ ग्रहण कराने के वाद शाही ने 39 सांसद को शपथ ग्रहण कराया। इसी तरह प्रदेश नंबर सात के प्रदेश प्रमुख मोहनराज मल्ल ने वरिष्ठ सदस्य 74 वर्षीय दिव्यश्वरी शाह को शपथ ग्रहण कराया। इसके वाद शाह ने 52 प्रदेश सभा सदस्य को शपथ ग्रहण कराया।

You May Also Like

English News