बड़ी खबर : रिलायंस जियो जल्द ही देगा 5G इंटरनेट, ये है इसकी खासियत

बार्सिलोना। रिलायंस जियो के 4जी लांच करने के बाद देश की सभी बड़ी टेलीकॉम कंपनियों के होश उड़ गये हैं। वहीं लोगों का मानना है की 2020 तक भारत में 5जी भी लांच हो सकती है। लेकिन आपको बता दें ये काम कोई और टेलीकॉम कंपनी नहीं बल्कि रिलायंस जियो करने वाला है। जी हां मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में सैमसंग और रिलायंस जियो ने मंगलवार को एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए इस बात की ओर इशारा किया है।इतना ही नहीं इन्होने इस कॉन्फ्रेंस में 4जी नेटवर्क को और अधिक बेहतर बनाने के उद्देश्य से ‘एनफिल एंड ग्रोथ (I & G)’ प्रोजेक्ट की घोषणा की है। इस प्रोजेक्ट से रिलायंस जियो को ग्रामीण क्षेत्रों और देश की 90 फीसदी आबादी तक पहुंचाने का काम करेगा।

रिलायंस जियो लांच कर सकता है 5जी

इन दोनों कंपनियों कंपनियों ने इस प्रोजेक्ट के ऐलान के साथ ही यह संकेत दिए हैं कि ये दोनों 5जी तकनीक के लिए तैयार हैं, लेकिन 5जी भारत में 4जी की जगह नहीं लेगा, बल्कि 5जी का एक अलग तरह का ढांचा होगा। सैमसंग के कुछ अधिकारियों ने यह भी सकेंत दिए हैं कि 5जी बेहद ताकतवर वाईफाई जैसा होगा, जो कुछ किलोमीटर दूर तक में मौजूदा स्पीड की तुलना में लाखों गुना अधिक स्पीड से डेटा ट्रांसफर करेगा।

उनके मुताबिक इससे एप्लिकेशन, मशीनों और गैजेट्स के बीच शानदार कनेक्टिविटी की जा सकेगी। वहीं आपको ये भी बता दें कि घर में प्रयोग की जाने वाली सभी गैजेट्स को एक दूसरे से जोड़ा जा सकेगा इतना ही नहीं केबल टीवी के लिए तार की जरूरत नहीं होगी, बल्कि वायरलेस से ही कंटेंट भेजने की सुविधा होगी।

You May Also Like

English News