बड़ी खबर: सरकार 10 अंकों के मोबाइल नंबर्स को हटाकर नया नंबर जारी करने की तैयारी

पिछले दो दिनों से खबरें चल रही हैं कि जल्द ही आपका आपका मोबाइल नंबर बदलने वाला है। सरकार 10 अंकों के मोबाइल नंबर्स को हटाकर 13 अंकों का नया नंबर जारी करने की तैयारी में है। यह खबर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। रिपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है कि दूरसंचार मंत्रालय ने सभी राज्यों को 13 अंकों वाले मोबाइल नंबर M2M (मशीन-टू-मशीन) के संबध में दिशानिर्देश भी जारी कर दिए हैं। अगर आपको भी यह मैसेज मिला है तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि सरकार ने ऐसी कोई सूचना जारी नहीं की है।बड़ी खबर: सरकार 10 अंकों के मोबाइल नंबर्स को हटाकर नया नंबर जारी करने की तैयारी

दूरसंचार विभाग ने 13 अंकों वाले मोबाइल नंबर की खबरों को बताया अफवाह

वहीं इस मामले पर दूरसंचार विभाग ने बुधवार को कहा कि 13 अंकों के मोबाइल नंबर जारी करने वाली रिपोर्ट पूरी तरह से एक अफवाह है। देशभर के मोबाइल यूजर्स को परेशान होने की जरूरत नहीं है। सोशल मीडिया पर तो बीएसएनएल के द्वारा जारी एक लेटर भी वायरल हो रहा है। साथ ही यह भी कहा जा रहा था कि 13 अंकों के मुताबिक ही मोबाइल के सॉफ्टवेयर के लिए अपडेट जारी करेंगे।

क्या होता है मशीन-टू-मशीन नंबर?
मशीन-टू-मशीन कनेक्शन का इस्तेमाल इंटरप्राइजेज में होता है। इसका इस्तेमाल ट्रैफिक कंट्रोल और रोबोटिक्स में भी होता है। इस तकनीक के जरिए डिवाइस और सेंसर के बीच इंटरनेट के जरिए कम्यूनिकेशन किया जाता है।

 

You May Also Like

English News