बड़ी खबर: 1जनवरी से देशभर में ये बड़ा काम करने जा रही है सरकार

नए साल से रेल यात्रियों को देशभर में सभी ट्रेनों में विकल्प की सुविधा मिलेगी। यह सुविधा 1 जनवरी से लागू होगी। इस योजना के तहत आपकी वेटिंग टिकट अगर उस ट्रेन में कंफर्म नहीं होती, तो रेल विभाग आपको फोन कर उसी रूट की दूसरी ट्रेन में टिकट कंफर्म करने ऑफर करेगा। आपकी सहमति के बाद उस दूसरी ट्रेन में आपका बर्थ कंफर्म कर दिया जाएगा और इसकी जानकारी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एसएमएस के जरिए दी जाएगी।

115032-pm-modi-1

बड़ी खबर: मोदी ने जनता को दिया बड़ा तोहफा जनधन खातों में आज डाले जायेंगे 60-60 लाख रुपए

सुविधा होगी निशुल्क भारतीय रेल की यह सुविधा आपके लिए निशुल्क उपलब्ध होगी मतलब रेलवे इसके लिए आपसे एक रुपए भी चार्ज नहीं करेगा। वहीं अगर आप रूट की दूसरी ट्रेन में सफर करने को लिए तैयार नहीं, तो आप अपना टिकट कैंसिल करवा सकते हैं। इस फैसले से जहां एक तरफ ट्रेन में अब वेटिंग टिकट के साथ सफ़र करने की परेशानी ख़त्म हो रही है, तो वहीं दूसरी तरफ रेलवे को अच्छी कमाई होने की उम्मीद है।
रिजर्वेशन सिस्टम में जरूरी बदलाव का निर्देश रेलवे ने देश में चलने वाली सभी ट्रेनों के लिए विकल्प टिकट की सुविधा देने का फैसला किया है। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने रेलवे पीएसयू CRIS (रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र) को अपने सॉफ्टवेयर में जरूरी बदलाव करने का भी निर्देश दिया है। CRIS को कहा गया है कि वह 31 दिसंबर तक रेलवे रिजर्वेशन सिस्टम में सभी जरूरी बदलाव कर ले, जिससे रेल यात्रियों को अगले साल 1 जनवरी से विकल्प टिकट की सुविधा मुहैया कराई जा सके।

You May Also Like

English News