#बड़ी खबर: ‘2028 तक भारत बनेगा दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था..

2028 तक जापान को पीछे छोड़ भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जायेगा। ऐसा हम नहीं कह रहे, बल्कि विदेशी ब्रोकरेज की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है।  भारत पहले ही ब्राजील और रूस को पीछे छोड़ ब्रिक्स में चीन के बाद दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है और 2019 तक फ्रांस और ब्रिटेन को पीछे छोड़ जर्मनी के बाद पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है।#बड़ी खबर: '2028 तक भारत बनेगा दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था..

Good News: अभी और कुछ वस्तुओं के जीएसटी रेट घट सकते हैं, वित्त मंत्री ने दिये संकेत!

अमेरिकी बैंक मेरिल लिंच की रिपोर्ट में कहा गया है कि हम देख रहे हैं कि भारत की अर्थव्यवस्था 2028 तक जर्मनी और जापान को जीडीपी(डॉलर्स के मामले) में पीछे छोड़ देगी। अगले दशक तक भारत की जीडीपी में 10 फीसदी की बढ़ोत्तरी होगी।

रिपोर्ट के मुताबिक भारत की वर्तमान जीडीपी 7 फीसदी की दर से बढ़ रही है। भारत की अर्थव्यवस्था पिछले साल 2.26 खरब डॉलर थी। हालांकि रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया कि अमेरिका और चीन के बाद तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का साइज क्या होगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘इंडिया 2028: द लास्ट ब्रिक इन द वॉल’ है।

इसके मुताबिक वित्तीय परिपक्वता और लोगों की बढ़ती आय व सामर्थ्य के कारण भारत तेजी से अपनी इकोनॉमी में सुधार लायेगा।रिपोर्ट के मुताबिक 2028 में भारत का निर्भरता अनुपात का प्रतिशत अभी के 52.2 फीसदी के मुकाबले घटकर 46.2 फीसदी रह जाएगा। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि जीडीपी पर बचत दर 32 फीसदी के बराबर रह सकती है।

 

You May Also Like

English News