#बड़ी खबर: IIT को मिलेंगे 456 करोड़, इन चार कैंपस में होगा विकास…

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) ने आईआईटी खड़गपुर, दिल्ली, मद्रास और बॉम्बे में विकास और एजुकेशन के स्तर को बढ़ाने के लिए 456 करोड़ रुपये का अनुदान मंजूर किया है. एचआरडी मंत्रालय ने शुक्रवार को एक ट्वीट जारी करते हुए कहा कि आईआईटी-खड़गपुर और तीन अन्य आईआईटी के लिए वन टाइम एडिशनल कैपिटल के के रूप में 456.10 करोड़ रुपये को मंजूरी दे दी है.#बड़ी खबर: IIT को मिलेंगे 456 करोड़, इन चार कैंपस में होगा विकास...

मंत्रालय की ओर से जारी किए गए इस बजट को प्रयोगशाला, इंफ्रास्टक्चर, उपकरण इत्यादि के इस्तेमाल में लिया जाएगा. सरकार ने आईआईटी-खड़गपुर के लिए 151.19 करोड़ रुपये, आईआईटी-दिल्ली के लिए 105 करोड़ रुपये, आईआईटी-मद्रास के लिए 103.41 करोड़ रुपये, आईआईटी-बॉम्बे के लिए 96.5 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है.

यह बजट आईआईटी की ओर से प्रस्तुत किए गए बुनियादी सुविधाओं और अन्य सुविधाओं बढ़ाने के प्रस्ताव के आधार पर जारी किया गया है. मंत्रालय ने सबको शिक्षा अच्छी शिक्षा के आधार पर यह कदम उठाया है.

 बता दें कि संस्थान ने पहले ही विकास को लेकर ब्लूप्रिंट तैयार कर लिया है और वैश्विक मानकों के आधार पर विकास किया जाएगा. आईआईटी के लिए पास हुए इस बजट से आईआईटी की शिक्षा में काफी सुधार होगा और छात्रों की कई समस्याओं का समाधान भी हो जाएगा.

You May Also Like

English News