बड़ी खबर: LPG डीलरश‍िप शुरू करने का अच्छा मौका, तेल कंपनियों को 5000 वितरकों की है जरूरत

आप बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं, तो LPG डीलर बनना भी आप लिस्ट में शामिल कर सकते हैं. भारत का कोई भी नागरिक तेल कंपन‍ियों से डीलरश‍िप ले सकता है. हालांकि इसके लिए आपकी तैयारी पूरी हो. सरकार ने हाल ही में तेल कंपनियों को 5000 एलीपीजी गैस वितरक नियुक्त करने के लिए कहा है. इसके चलते जल्द ही तेल कंपनियां एलपीजी डीलरश‍िप के लिए विज्ञापन जारी कर सकती है.बड़ी खबर: LPG डीलरश‍िप शुरू करने का अच्छा मौका, तेल कंपनियों को 5000 वितरकों की है जरूरत

New Bike: लॉचिंग से पहले इस पावरफुल बाइक का वीडियो हुआ रिलीज, जानिए कीमत!

नियम व शर्तें जानना जरूरी

अगर आप एलपीजी डीलरश‍िप लेना चाहते हैं, तो इसके लिए तय नियम व शर्तें पूरा करना जरूरी है.  हम आगे आपको बता रहे हैं कि कैसे तेल कंपनियां गैस डीलरश‍िप देती हैं और इससे जुड़े नियम व शर्तें क्या हैं. ये नियम व शर्तें जून, 2017 में जारी निर्देशों के आधार पर है.

तेल कंपनियां जारी करती हैं विज्ञापन

तेल कंपनियां इंडेन , भारत गैस और एचपी आए दिन डीलर बनाने के लिए आवेदन आमंत्रित करती हैं. इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में राजीव गांधी ग्रामीण एलपीजी वितरक योजना (आरजीजीएलवी) के तहत भी आवेदन दिए जा सकते हैं. तेल कंपनियां जब इस संबंध में विज्ञापन जारी करती हैं, तो इसमें साफ तौर पर डीलरश‍िप लेने के लिए जरूरी नियम व शर्तों की जानकारी दी होती है.

भेजना होगा आवेदन

विज्ञापन आने के बाद जैसे ही आप अपनी एप्ल‍िकेशन भेजेंगे. इसके बाद आपका साक्षात्कार लिया जाएगा. इसमें आपसे पूछे गए सवालों के आधार पर आपको नंबर दिए जाते हैं. इसका रिलट आने के बाद शुरू होती हैं दूसरी प्रक्रियाएं. 

होगी जांच

मैरिट में आने के बाद आपकी तरफ से दी गई जानकारी को पुख्ता किया जाता है. इसके लिए फील्ड वैरीफिकेशन किया जाता है. इस दौरान जमीन से लेकर आपकी तरफ से सौंपी गई अन्य सभी तरह की जानकारियों की जांच पड़ताल की जाती है. अगर आपकी तरफ से दी गई ये डिटेल सही निकलती हैं और मानकों के मुताबिक होती हैं, तो ही आपको डीलरश‍िप दी जाती है.

डीलरश‍िप पाने के ये हैं नियम

डीलरशिप के लिए जहां आप एजेंसी लेना चाहते हैं, वहां आपका स्थाई पता हो. आपके पास जमीन हो. गोदाम के लिए जमीन भी आपके पास होनी चाहिए.  डीलरश‍िप के लिए अप्लाई करने वाले व्यक्‍ति की उम्र 21 साल होनी चाहिए. कम से कम 10वीं पास होना भी जरूरी है.

डीलरश‍िप को लेकर यहां मिलेगी जानकारी

अपनी इन तैयारियों को पूरा रखेंगे, तो आपको डीलरश‍िप हासिल करने में ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा. आप समय-समय पर तेल कंपनियों की  वेबसाइट पर जाकर डीलरश‍िप को लेकर जारी होने वाले विज्ञापन के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं.

You May Also Like

English News