#बड़ी खबर: MAKE IN UP पर CM योगी का फोकस, मुंबई में इन्वेस्टर्स को लुभाने के लिए बनाया ये प्लान

लखनऊ में फरवरी में होने वाले इंवेस्टर्स समिट को सफल बनाने के लिए मुख्यमंत्री सीएम योगी ने शुक्रवार सुबह मुबंई के होटल ट्राइडेंट में बैंकिंग एवं वित्तीय संस्थाओं के साथ मीटिंग की। कॉन्फेड्रेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री द्वारा आयोजित मींट‌िंग में योगी ने कहा कि मेक इन इंडिया की तर्ज पर ही मेक इन यूपी पर हमारा फोकस है।#बड़ी खबर: MAKE IN UP पर CM योगी का फोकस, मुंबई में इन्वेस्टर्स को लुभाने के लिए बनाया ये प्लान
हमारा प्रयास है कि भारत के नव निर्माण में ज्यादा से ज्यादा निवेश यूपी से हो। इसके लिए बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत है, जिसे हम सदैव बेहतर बनाने का प्रयास कर रहे हैं। इसी क्रम में दिल्ली-पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का काम तेजी से चल रहा है।

योगी ने कहा कि यूपी में हर सेक्टर में इन्वेस्ट करने पर लाभ है। यमुना एक्सप्रेस वे पहले से मौजूद हैं। हम वहीं, एक इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने जा रहे हैं, जिसके लिए भारत सरकार ने अनुमति दे दी है। 

योगी ने कहा कि दिल्ली-मेरठ के बीच रैपिड रेल शुरू करने जा रहे हैं। इसके अलावा नोएडा, ग्रेटर नोएडा समेत यूपी के अन्य शहरों में व्यापक संभावनाएं हैं। यदि बैंक वहां अपने रीजनल ऑफिस में स्थापित होते हैं तो बहुत ही अच्छी संभावनाएं बन सकती हैं। 

सीएम योगी ने संस्थाओं से ऋण स‌ुविधा का विस्तार करने की अपील की। बोले कि यूपी की आबादी 22 करोड़ है उसके हिसाब से शाखाएं 16500 हैं जिसे 25000 किए जाने की जररूत है। शाखा विस्तार के साथ ही साथ केंद्र की स्टैंड अप, स्टार्ट और मुद्रा योजनाओं पे सपोर्ट की आवश्यकता है।

वहीं, इसे वन ‌डिस्क्रिट वन प्रोडक्ट से जोड़े जाने की जरूरत है। सरकार किसानों के हित के लिए भी काफी प्रयास कर रही है। सरकार प्रदेश में 23 गाय सेंक्चुरी खोलने जा रही है, जिससे किसानों के साथ सहायक और डेरी उद्योग भी बढेंगे। कार्यक्रम में देश के प्रमुख बड़े बैंक के चेयरमैन भी मौजूद रहे।  

वहीं, इसे वन ‌डिस्क्रिट वन प्रोडक्ट से जोड़े जाने की जरूरत है। सरकार किसानों के हित के लिए भी काफी प्रयास कर रही है। सरकार प्रदेश में 23 गाय सेंक्चुरी खोलने जा रही है, जिससे किसानों के साथ सहायक और डेरी उद्योग भी बढेंगे। कार्यक्रम में देश के प्रमुख बड़े बैंक के चेयरमैन भी मौजूद रहे। 

योगी ने कहा कि मैं सभी बैंक और वित्तीय संस्थाओं को यूपी के इंवेस्टर्स समिट में भाग लेने के लिए आमंत्रित करता हूं।

यूपी इंवेस्टर्स समिट का लोगो और मोबाइल एप लांच

इन्वेस्टर्स समिट का लोगो

कार्यक्रम में सीएम योगी ने रिमोट दबाकर यूपी इंवेस्टर्स समिट का लोगो और मोबाइल एप भी लांच किया गया। इस दौरान एक छोटी सी फिल्म भी दिखाई गई, जिसमें निवेश की दृष्टि से यूपी के उद्योग क्षेत्रों में जो असीम संभावनाएं और अवसर हैं, उनका जिक्र किया गया। 

मुकेश अंबानी, रतन टाटा समेत कई बड़े उद्योगपति होंगे रोड शो में शामिल

मुख्यमंत्री मुंबई में आज रोड शो भी करेंगे। इसमें रिलायंस इंडरस्ट्रीज के मुकेश अंबानी, टाटा ट्रस्ट के रतन टाटा, टाटा ग्रुप के एन चंद्रशेखरन, महिंद्रा एंड महिंद्रा समूह के पवन गोयनका, एस्सल ग्रपु के सुभाष चंद्रा, हिंदुजा ग्रुप के अशोक हिंदुजा, एचडीएफसी लिमिटेड के दीपक पारेख, बजाज इलेक्ट्रिकल्स के शेखर बजाज,अरविंद ग्रुप के अरविंद लालाभाई, टारेंट ग्रुप के सुधीर मेहता, अजंता फार्मा के मधुसूदन अग्रवाल और गीतांजलि ग्रुप के मेहुल चौकसी शामिल होंगे। 

यूपी में उद्योगपतियों को देंगे सुरक्षा और सम्मान

यूपी में निवेश के लिए सर्वाधिक अनुकूल वातावरण होने का दावा करते हुए सूबे के उद्योग मंत्री सतीश महाना ने मुंबई के उद्योगपतियों को सुरक्षा और सम्मान देने की गारंटी दी है। 

मुंबई के होटल ताज में गुरुवार को यूपी मूल के उद्योगपतियों को संबोधित कते हुए महाना ने कहा कि यूपी में निवेश के लिए बेहतर माहौल बन रहा है। योगी सरकार वहां निवेश करने वाले उद्योपतियों को हर तरह से सहयोग करने में प्रतिबद्ध है। 

You May Also Like

English News