बड़ी खबर: PF को लेकर आए कोई दिक्कत, तो यहां कर सकते हैं श‍िकायत

भविष्य निध‍ि संगठन (EPFO) लगातार अपने सब्सक्राइबर्स को प्रोविडेंट फंड से जुड़ी  बेहतर सुविधाएं देने की कोश‍िश में जुटा हुआ है. इसके लिए उसने ऑनलाइन पीएफ विद्ड्रॉअल की सुविधा के साथ ही कई और सुविधाएं भी ऑनलाइन मुहैया करवाई हैं. इसी के तहत आप पीएफ से जुड़ी श‍िकायतों को ऑनलाइन रजिस्टर करवा सकते हैं.बड़ी खबर: PF को लेकर आए कोई दिक्कत, तो यहां कर सकते हैं श‍िकायत

ईपीएफओ के मुताबिक अगर आपको पीएफ को लेकर कोई भी परेशानी है, तो आप उसकी श‍िकायत ईपीएफओ से कर सकते हैं. इस काम को आसान बनाने के लिए ईपीएफओ ने एक ऑनलाइन सुविधा शुरू की है. इसके लिए ईपीएफओ ने एक वेबसाइट जारी की है. आप इस वेबसाइट पर अपनी श‍िकायत दर्ज कर सकते हैं.

ईपीएफओ ने epfigms.gov.in वेबसाइट शुरू की है. यहां पर आप अपने भव‍िष्य निध‍ि खाते से जुड़ी श‍िकायतों को दर्ज करवा सकते हैं. यही नहीं, यहां श‍िकायत दर्ज करने के बाद आप उसका स्टेटस भी जान सकते हैं. ये सभी सुविधाएं आपको इसी पोर्टल पर मिल रही हैं.

ऐसे दर्ज करें श‍िकायत

श‍िकायत दर्ज करने के लिए आपको सबसे पहले इस वेबसाइट पर जाना है. यहां आपको ‘रजिस्टर ग्रीवेंस’ पर क्ल‍िक करना है. इस पर क्ल‍िक करते ही जो पेज आपके सामने खुलेगा, उस पर आपको सारी डिटेल भरनी हैं. इसमें आपको अपना पीएफ नंबर, नाम और जिस कंपनी के ख‍िलाफ आपको श‍िकायत है, उसके बारे  में जानकारी यहां दर्ज करनी होगी. 

ऐसे मजबूत बनाएं अपना आधार

श‍िकायत दर्ज करते वक्त अपना पक्ष मजबूत करने के लिए आप सबूतों अथवा दस्तावेजों को भी अपलोड कर सकते हैं. इससे आपका आधार मजबूत होगा और आप जल्द कोई समाधान मिलने की उम्मीद कर सकते हैं.

ऐसे चेक करें स्टेटस

अपनी श‍िकायत का स्टेटस चेक करने के लिए आप साइट पर जाकर ‘चेक स्टेटस’ पर क्लिक करें. यहां क्ल‍िक करने के बाद आपको कंप्लेंट रजिस्ट्रेशन नंबर व पासवर्ड एंटर करना होगा. इसके बाद अन्य जानकारी देने के बाद आप यहां स्टेटस चेक कर पाएंगे.

You May Also Like

English News