बड़ी खबर: PNB के बाद सिटी यूनियन बैंक में हुआ 13 करोड़ का घोटाला, सिस्टम हैक

पंजाब नेशनल बैंक में हुए करीब 11300 करोड़ रुपये के घोटाले के बीच एक दूसरा घोटाला सामने आया है. इसमें सिटी यूनियन बैंक को हैकर्स ने तकरीबन 13 करोड़ रुपये की चपत लगाई है.बड़ी खबर: PNB के बाद सिटी यूनियन बैंक में हुआ 13 करोड़ का घोटाला, सिस्टम हैक

बताया जा रहा है कि हैकरों ने तीन अलग-अलग मामलो में 20 लाख डॉलर (तकरीबन 12.8 करोड़) रुपये उड़ाए हैं. इस हैक‍िंग के लिए भी SWIFT का इस्तेमाल किया गया है.

सिटी यूनियन बैंक के सीईओ एन. कमाकोडी ने बताया कि इन तीन ट्रांजैक्शन में से दो को ब्लॉक कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि तीसरा मामला चीन में अभी फंसा हुआ है.

पीएनबी के बाद यह दूसरा मामला है, जब SWIFT के जरिये घोटाला करने का मामला सामने आया है. सिटी यूनियन बैंक ने बताया कि साइबर अपराध‍ियों ने बैंक के स‍िस्टम को हैक किया और करीब 20 लाख डॉलर (तकरीबन 12.8 करोड़ रुपये) ट्रांसफर कर लिए. उन्होंने बताया कि यह अटैक SWIFT के जरिये विदेश पैसे भेजकर किया गया है.

सिटी यूनियन बैंक के सीईओ एन. कमाकोडी ने इसे एक साजिश बताया है. उनके मुताबिक इसमें कई देश शामिल हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि यह एक अंतरराष्ट्रीय साइबर हमलावरों द्वारा किया गया अटैक है. कमाकोडी ने बताया कि अभी तक उसे इस मामले में अपने किसी भी कर्मचारी के शामिल होने की बात सामने नहीं आई है. मामले की जांच जारी है. 

बैंक ने बताया कि इन 3 मामलों में से एक स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक की न्यूयॉर्क स्थ‍ित शाखा से किया गया है और यह पैसे दुबई स्थ‍ित बैंक की शाखा में भेजा गया है. उन्होंने बताया कि इस मामले में  $5,00,000  के इस ट्रांजैक्शन को तब ही सफलतापूर्वक ब्लॉक कर दिया था.

बैंक के सीईओ ने कहा कि इस मामले को पीएनबी महाघोटाले से न जोड़ा जाए. उन्होंने कहा कि यह मामला सीधे साइबर अटैक का है. पंजाब नेशनल बैंक महाघोटाले और सिटी यूनियन बैंक में हुए घोटाले में SWIFT ट्रांजैक्शन के अलावा कोई समानता नहीं है.

You May Also Like

English News