#बड़ी खुशखबरी: अगर खो जाए आधार कार्ड तो घर बैठे ऐसे ऑनलाइन मिलेगा नया….

आज के समय में आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है। अगर आधार कार्ड नहीं है तो आपके कई जरूरी काम पूरे नहीं हो सकते हैं। इनमें बैंक में खाता खुलवाने, पासपोर्ट बनवाने, आईटीआर दाखिल करने के लिए, पैन कार्ड, रेलवे और एयर टिकट जैसी चीजों के अलावा सब्सिडी वाला राशन, एलपीजी व मनरेगा के लिए आधार कार्ड का न होना आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है। #बड़ी खुशखबरी: अगर खो जाए आधार कार्ड तो घर बैठे ऐसे ऑनलाइन मिलेगा नया....

Bitcoin जैसी ‘लक्ष्मी’ करेंसी से डिजिटल ट्रांजेक्शन को मिलेगा बढ़ावा: RBI

लेकिन अगर आधार खो जाए तो फिर इसके बारे में लोगों को ये नहीं पता है कि इसके बाद क्या करना चाहिए, जिसकी वजह से उन्हें फिर से अपना नया आधार कार्ड मिल जाए। हम आज आपको पूरा प्रोसेस बताने जा रहे हैं, जिसके बाद आप घर बैठे अपना आधार कार्ड फिर से पोस्ट द्वारा और उसकी सॉफ्ट कॉपी पा सकते हैं। 

 

याद रखना होगा अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी
सबसे पहले आपको आधार की वेबसाइट पर लॉग-इन करना होगा। वेबसाइट पर लॉग-इन करने के बाद आपको आधार ऑनलाइन सर्विस के हेडर पर क्लिक करना होगा। आधार कार्ड को पाने के लिए आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी याद होना चाहिए। 
 

क्यों जरूरी ईेमल, मोबाइल नंबर
आपका आधार जब बना था तो वो एक मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी से रजिस्टर हुआ होगा। इसी से आपको आधार कार्ड सेंटर से सेंटर पर आधार कार्ड बनाने के लिए दर्ज होने वाली जानकारी के बाद जो पर्ची दी जाती है उसे एनरोलमेंट पर्ची कहा जाता है। इस नंबर पर आप अपना आधार कार्ड की स्थिति  जान सकते हैं। यह सुविधा भी वेबसाइट पर है।
 

ऐसे मिलेगा ओटीपी कोड
UID/EID पर क्लिक करने के बाद आपको अपना नाम, एनरॉलमेंट के वक्त दिया गया मोबाइल नंबर/ई-मेल आईडी टाइप करना होगा फिर स्क्रीन पर दिए गए चार अंकों के सुरक्षा कोड को दूसरे बॉक्स में वैसा ही टाइप करना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड आएगा। फिर ओटीपी पिन टाइप करने के बाद आपको यूआईडी नंबर मिलेगा जिसके जरिए आप अपना ई-आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
 

इन स्टेप्स को करें फॉलो
अब आपकों अपने ईमेल पर या मोबाइल पर एक आधार नम्बर  या एन्लॉरमेंट नम्बर  मिलेगा। अब आप इस लिंक eaadhaar.uidai.gov.in पर क्लिक करें।
अब आप अपना नाम डाले।
– फिर अपना पिन कोड व रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर डाले।
– फिर आपको स्क्रिन पर एक कोड दिखाई देगा उसे डाल कर बटन पर क्लिक करे।
– एक ओटीपी आपके मोबाइल पर आयेगा। इसे नीचे दिए गये बाक्स में भर दे।
– फिर डाउनलोड बटन पर क्लिक करें, जिसके बाद आप अपने आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी आसानी से प्राप्त कर लेंगे। 
 

You May Also Like

English News