#बड़ी खुशखबरी: अब मेट्रो में डेबिट-क्रेडिट कार्ड से भी कर सकते है एंट्री…

आपका डेबिट और क्रेडिट कार्ड अब सिर्फ एटीएम से पैसे निकालने या शॉपिंग के काम ही नहीं आएगा, बल्कि उससे मेट्रो में भी सफर कर पाएंगे। मेट्रो में प्रवेश करने से लेकर यात्रा पूरी करने के बाद एएफसी गेट पर किराये का भुगतान डेबिट या क्रेडिट कार्ड से कर पाएंगे।#बड़ी खुशखबरी: अब मेट्रो में डेबिट-क्रेडिट कार्ड से भी कर सकते है एंट्री...बड़ी खबर: कांग्रेस ने चुनाव आयोग से किया आग्रह, कहा- वीवीपीएटी के मशीन के साथ ही करवाएं

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) एएफसी गेट पर रूपे, वीजा और मास्टर कार्ड जैसे पेमेंट गेटवे से किराया भुगतान शुरू करने की योजना पर काम कर रही है। डीएमआरसी ने ओपन टिकटिंग को लेकर ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन (एएफसी) गेट अपग्रेडेशन और पेमेंट गेटवे उपलब्ध कराने वाली कंपनियों के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट (ईओआई) निकाला है।

पेमेंट गेटवे उपलब्ध कराने वाली जो भी कंपनी इसमें रुचि रखती है, वह मेट्रो से सीधे संपर्क करती है। कंपनी को न सिर्फ पेमेंट गेटवे उपलब्ध कराना होगा, बल्कि एएफसी गेट अपग्रेड करने से लेकर सभी बैंकों के साथ आर्थिक लेन-देन को लेकर बैंक से समझौता भी कर सकेंगे।डीएमआरसी के मुताबिक, हम कॉमन मोबिलिटी प्लेटफॉर्म को ध्यान में रखकर काम कर रहे हैं।

हम पेमेंट गेटवे के साथ इस तरह आना चाहते हैं कि आप मेट्रो से सफर करने के साथ उससे शॉपिंग भी कर सकें। मेट्रो फीडर बस का किराया भी दे सकें, तो मेट्रो पार्किंग में भी उसी से भुगतान कर सकें। इसके लिए आप बैंक कार्ड (वीजा, मास्टर कार्ड, रूपे पेमेंट गेटवे वाले इनेबल कार्ड) का भी इस्तेमाल कर सकें।

मेट्रो डेबिट व क्रेडिट कार्ड से सफर की शुरुआत मेट्रो फेज-एक, दो के साथ निर्माणाधीन फेज-तीन में भी लेकर आएगी। वर्तमान में कुल 218 किलोमीटर का मेट्रो नेटवर्क परिचालन में है। इसमें करीब 1072 एएफसी गेट लगे हैं। फेज-तीन बनने के बाद 167 किलोमीटर नेटवर्क बढ़ जाएगा।

You May Also Like

English News