#बड़ी खुशखबरी: अब रेल यात्री IRCTC की मदद से चंद सेकेंडों में बुक कर सकेंगे ट्रेन टिकट

डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफार्म आईआरसीटीसी ने टिकट बुक करने की प्रक्रिया को बेहतर करने के लिए ईपेलेटर के साथ साझेदारी में ‘बुक नाउ पे लेटर’ चेकआउट सेवा शुरू की है। बुधवार को रेल राज्य मंत्री राजेन गोहेन ने संसद को इस भागीदारी की जानकारी दी। मुंबई की वित्तीय कंपनी फिनटेक के स्वामित्व वाली ईपेलेटर ग्राहकों को एक क्लिक व ओटीपी से टिकट बुक करने की सहूलियत देती है, जो क्रेडिट कार्ड, नेटबैंकिंग आदि जैसे अन्य पारंपरिक विकल्पों की तुलना में टिकट बुक करने की प्रक्रिया को ज्यादा आसान व तेज बना देता है।#बड़ी खुशखबरी: अब रेल यात्री IRCTC की मदद से चंद सेकेंडों में बुक कर सकेंगे ट्रेन टिकट

मंत्री ने संसद को सूचित किया कि इस बुकिंग प्रक्रिया के लिए एक बार साइन-अप करने की जरूरत होती है, जिसके लिए ग्राहक को पैन/आधार नंबर के साथ अपनी जानकारी प्रविष्ट करनी होती है। अपने ट्रेडमार्कयुक्त एल्गोरिदम का प्रयोग करके, ई-पेलेटर रिअलटाइम में ग्राहक को खर्च करने की सीमा उपलब्ध कराता है, जिसका प्रयोग बाद में बुकिंग करने के लिए किया जा सकता है।

#बड़ी खबर: बिखर गया समाजवाद, सपा पार्टी के 26 नेताओं ने एक साथ दिया इस्तीफा

मंत्री ने यह भी बताया कि इस सेवा को वेबसाइट पर भुगतान विकल्पों की सूची में प्रदर्शित किया गया है और वहां पर विस्तृत नियम व शर्तें भी दी गई हैं। ग्राहक बुकिंग करने के 14 दिनों के अंदर ही कभी भी ऑनलाइन तरीकों का प्रयोग करके भुगतान कर सकते हैं, जिससे यह प्रक्रिया पूरी तरह से कैशलेस व डिजिटल बन रही है। मंत्रालय ने आधिकारिक ट्वीट में कहा है, “अब रेल टिकट बुक करें और बाद में भुगतान करें।

You May Also Like

English News