#बड़ी खुशखबरी: इस धनतेरस पर अब पैसों की कमी नहीं आएगी आड़े, 1 रुपये में खरीदें सोना

धनतेरस आने वाला है. इस दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है. आप भी सोना खरीदना चाहते हैं, तो पैसों की कमी के बावजूद आसानी से खरीद सकते हैं. इसके लिए आपकी जेब में एक रुपया भी होगा, तो भी कोई मुश्किल नहीं होगी. हम आपको 5 ऐसे तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनके जरिये आप बहुत ही कम पैसों में भी सोना खरीद सकते हैं.#बड़ी खुशखबरी: इस धनतेरस पर अब पैसों की कमी नहीं आएगी आड़े, 1 रुपये में खरीदें सोनाआज से देशभर के सभी ट्रासंपोर्टरों की शुरू हुई महा-हड़ताल, 93 लाख ट्रकों का चक्का जाम

30 हजार के करीब है सोने की कीमत

मौजूदा समय में 10 ग्राम सोने की कीमत 30 हजार रुपये के करीब है. कारोबारियों को उम्‍मीद है कि जीएसटी काउंसिल की तरफ से 50 हजार रुपये तक सोना खरीदने पर पैन कार्ड दिखाने की अनिवार्यता भी खत्‍म कर दी गई है. इससे लोग सोना खरीदने में ज्‍यादा रुचि लेंगे.  त्‍योहारी सीजन पर सोने की डिमांड बढ़ जाती है.     

यहां 1 रुपये में खरीदें सोना

इस धनतेरस पर आप महज 1 रुपये में भी सोना खरीद सकते हैं. इसके लिए आप पेटीएम गोल्‍ड का रुख कर सकते हैं. ई वॉलेट पेटीएम ने पेटीएम गोल्ड सर्विस शुरू की है. यहां से आप 1 रुपये से लेकर डेढ़ लाख रुपए तक एकबार में सोना खरीद सकते हैं. सोना खरीदने के साथ ही आप यहां आसानी से बेच भी सकते हैं. पेटीएम की ऐप पर ही आपको पेटीएम गोल्‍ड का ऑप्‍शन मिलता है. पेटीएम गोल्‍ड की तरफ से सोने की फ्री होम डिलीवरी भी दी जाती है.

300 रुपये में सोना :

पेटीएम गोल्‍ड के अलावा आप बुलियन इंडिया की भी मदद ले सकते हैं. यह कंपनी कम से कम 300 रुपये में सोना खरीदने का मौका देती है. फिनकर्व बुलियन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की सब्सिडियरी बुलियन इंडिया आपके सोने को सुरक्षित लॉकर में रखती है. यह इंश्योर्ड होता है. यहां वॉलेट में जमा हो रहे अपने सोने की आप जब चाहें, तब होम डिलीवरी ले सकते हैं. 

किश्‍तों पर खरीदें सोना

आप ज्‍वैलरी खरीदना चाहते हैं, लेकिन आपके पास इसके लिए बड़ी रकम नहीं है, तो आप किश्‍तों पर भी सोना खरीद सकते हैं. मुथूट फाइनेंस और तनिष्‍क ज्‍वैलर्स समेत कई ज्‍वैलर आपको ये विकल्‍प देते हैं. फेमस ज्वैलरी ब्रांड तनिष्क आपको 10 महीनों की किश्तों पर सोना खरीदने का मौका देता है. गोल्ड हार्वेस्ट स्कीम के तहत कंपनी आपको न सिर्फ ईएमआई पर ज्वैलरी दे रही है, बल्क‍ि इस स्कीम को लेने वालों को स्पेशल डिस्काउंट भी दिया जाता है. वहीं, मुथूट फाइनेंस अपनी ‘स्‍वर्णवर्षम’ स्‍कीम के तहत आपको ईएमआई पर सोना खरीदने का मौका दे रहा है.

म्‍युचुअल फंड की मदद से भी ले सकते हैं सोना

अगर आपने म्‍युचुअल फंड में निवेश किया है, तो धनतेरस के मौके पर आप इसका फायदा उठा सकते हैं. दरअसल म्‍युचुअल फंड से आपको ज्‍यादा रिटर्न मिलने की उम्‍मीद रहती है. ऐसे में अगर आप पिछले तीन साल से भी इसमें निवेश कर रहे होंगे, तो आप इसकी मदद से आसानी से सोना खरीद सकेंगे.

ईटीएफ का भी है विकल्‍पआप फिजिकल गोल्‍ड नहीं खरीदना चाहते हैं, तो गोल्‍ड ईटीएफ में आप निवेश कर सकते हैं. गोल्‍ड ईटीएफ पेपर और इलेक्ट्रोनिक फॉर्मेट में होते हैं. गोल्‍ड ईटीएफ में निवेश से आप टैक्‍स बेनेफिट ले सकते हैं. गोल्‍ड ईटीएफ आप डिमैट और ब्रॉकर के जरिये खरीद सकते हैं.

 

You May Also Like

English News