बड़ी खुशखबरी, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच इसी महीने से दौड़ेगी मेट्रो….

नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच सफर करने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है, जल्दी वह मेट्रो ट्रेन पर सफर कर सकेंगे. एक्वा लाइन यानि नोएडा और ग्रेटर नोएडा के रूट पर चलने वाली मेट्रो ट्रेन के कोच शुक्रवार को नोएडा पहुंच गए हैं.बड़ी खुशखबरी, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच इसी महीने से दौड़ेगी मेट्रो....पंजाब निकाय चुनावः तीनों निगमों पर कांग्रेस की हुई जीत, जश्न में डूबे कार्यकर्ता

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने चीन के नानजिंग शहर की एक कंपनी से 19 मेट्रो ट्रेन का ऑर्डर दिया है. लगभग डेढ़ महीने पहले यह ट्रेन और सभी कोच चीन के नानजिंग शहर से रवाना किए गए थे.

30 दिसंबर से ट्रायल शुरू, दिल्ली मेट्रो का स्टाफ होगा

आम जनता के लिए खुशखबरी यह है कि इसी महीने के अंत तक नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच मेट्रो का ट्रायल रन शुरू कर दिया जाएगा 3 महीने तक यह ट्रायल रन चलेगा और उसके बाद मार्च या फिर अप्रैल से आम जनता के लिए मेट्रो की शुरुआत कर दी जाएगी. 

शुरुआत में दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों और कर्मचारियों को नोएडा मेट्रो को चलाने के लिए लगाया गया है वहीं चीन से भी 10 कर्मचारी नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन में मदद करेंगे. बताया गया है कि 5 साल बाद दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन इसे स्वतंत्र कर देगा और फिर नोएडा मेट्रो को ही इसे संभालना होगा.

29 किलोमीटर लंबा रूट, अप्रैल से पब्लिक चलेगी

नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच एक्वा लाइन पर चलने वाली मेट्रो का रूट 29 किलोमीटर लंबा है जो दिल्ली मेट्रो की तमाम रूट के बराबर ही है. अभी तक नोएडा सिटी सेंटर की नोएडा का आखरी मेट्रो स्टेशन है अब सिटी सेंटर से परी चौक तक मेट्रो जाएगी यानि अब नोएडा से ग्रेटर नोएडा और दिल्ली तक का सफर बेहद आसान भरा होने वाला है. मेट्रो अधिकारी चाहते हैं कि ग्रेटर नोएडा से सीधे गुड़गांव का भी रूट तय हो जाए.

अभी इस रूट पर ट्रायल रन शुरू हो रहा है और उसके बाद अप्रैल 2018 से आम जनता इस रूट पर सफर कर सकेगी. आने वाले समय में ग्रेटर नोएडा से सीधे दिल्ली और गुड़गांव तक का सफर होगा.

You May Also Like

English News