बड़ी खुशखबरी: मोबाइल से क्लिक करते ही चालू और बंद होने लगे ट्यूबवेल

नगर निगम के नलकूप अब हाईटेक हो गए हैं। नलकूप पर ऑपरेटर हो या नहीं, वाटरवर्क्स से ही चालू और बंद किए जा रहे हैं। शहर के करीब आधा दर्जन नलकूपों को लेकर ऑटोमेशन कर दिया है। आगरा की एक संस्था द्वारा इस व्यवस्था की बागडोर संभाली गई है। बहुत जल्द जलकल अधिकारी अपने मोबाइल से भी शहर में कहीं भी किसी भी नलकूप को चालू और बंद कर सकेंगे।स्काडा प्रोग्रामिंग के तहत नगर के करीब आधा दर्जन नलकूपों का ऑटोमेशन कर दिया है। इनमें छारबाग नंबर, संत नगर मलिन बस्ती, बघेल बगीची, छारबाग नंबर दो, रेहना और मसरूरगंज वाले नलकूप हैं। अवर अभियंता पीके सिंह ने गुरूवार को इस संबंध में जानकारी की। जानकारी लेते रहे कि नलकूपों का संचालन विभाग से कैसे होगा। आगामी कुछ ही दिनों में ऑटोमेशन का कार्य 15 नलकूपों को लेकर होगा। ऑटोमेशन व्यवस्था संभाले जाने के लिए जलकल संस्थान में अवर अभियंता कक्ष में कंट्रोल रूम स्थापित कराया गया है।

जिसे संबंधित संस्था के प्रतिनिधि द्वारा ऑपरेट किया जा रहा है। यह व्यवस्था मुफीद साबित होगी। यदि किसी क्षेत्र में कोई अग्निकांड होता है और पानी की जरूरत पड़ेगी तो तत्काल अधिकारी अपने मोबाइल से नलकूप को चालू कर सकेंगे। किसी क्षेत्र में पानी की कोई समस्या है तो अधिकारी कभी भी कहीं से भी नलकूप चालू कर देंगे। बताते चलें कि इस संबंध में हिन्दुस्तान में प्रमुखता से खबर प्रकाशित हुई थी।

इसके जरिए बताया गया था कि नलकूपों के ऑटोमेशन को कवायद तेज होगी। बहरहाल हाल ही में छह नलकूपों पर संबंधित उपकरण फिट कर इस व्यवस्था को शुरू करा दिया गया। प्रभारी नगरायुक्त प्रमोद कुमार ने कहा है कि यह व्यवस्था मुफीद साबित होगी। आगामी दिनों में और भी नलकूपों को लेकर ऑटोमेशन होगा।

फिलहाल शहर के आधा दर्जन नलकूपों को लेकर ऑटोमेशन कर दिया गया है। हमारे विभागीय कमरे से ही नलकूपों को चालू और बंद किया जा रहा है। यह बेहतर व्यवस्था है, आगामी दो तीन दिन में यह व्यवस्था हमारे मोबाइल से भी चालू होगी, हम अपने मोबाइल से कहीं से भी नलकूपों को चालू कर सकेंगे और बंद कर सकेंगे।

You May Also Like

English News