बड़ी खुशखबरी: यूपी में शुरू हुई 68,500 शिक्षको के लिए भर्ती प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश में  68,500 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है, यह फैसला प्रदेश की योगी सरकार का है. आपको बता दे कि, यह अब तक की सबसे बड़ी भर्ती प्रक्रिया होगी. इस भर्ती प्रक्रिया के तहत प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश के 2 लाख युवाओं को रोजगार देने की बात कही है. साथ ही सरकार इस भर्ती प्रक्रिया के लिए ‘सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा, 2018’ भी जल्द ही आयोजित करने वाली है. बड़ी खुशखबरी: यूपी में शुरू हुई 68,500 शिक्षको के लिए भर्ती प्रक्रिया

इस भर्ती परीक्षा के आयोजन को ध्यान में रखते हुए अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा राज प्रताप सिंह ने कल मंगलवार को शासन के आदेश के अनुसार गाइड लाइन और संभावित समय-सारिणी जारी कर दी है. उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षकों की भर्ती के तहत पहली बार किसी लिखित भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. साथ ही शासन ने यह भी बताया है कि, यह भर्ती परीक्षा केवल इसी भर्ती के लिए मान्य होगी. 

इस भर्ती परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 3 घंटे का समय दिया जाएगा. एवं 150 अति लघु उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे. प्रश्न पत्र अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषा में होगा. परन्तु, अंग्रेजी विषय को छोड़कर अभ्यर्थियों को बाकी विषयों के प्रश्नों के उत्तर हिदी में देने होंगे. 

You May Also Like

English News