#बड़ी खुशखबरी: विभिन्न पदों पर रेलवे ने निकाली 63 हजार वैकेंसी

भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड ने लेवल-1 यानी सातवें सीपीसी पे मैट्रिक्स के लिए हजारो वैकेंसी निकाली है.  बोर्ड ने इन पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर कुल 62,907 पदों पर आवेदन मांगा है. इनमे अनारक्षित पदों की संख्या कुल 31,889 पद है. वहीं पटना रेलवे बोर्ड में 5981 पांचों का चयन किया जाएगा. रेलवे की कुल वैकेंसी में 12,445 पद भूतपूर्व सैनिकों और लगभग इतने ही पद रेलवे स्थापना में प्रशिक्षित अप्रेंटिस के लिए है. तो चलिए आपको बताते है आवेदन की पूरी प्रक्रिया..#बड़ी खुशखबरी: विभिन्न पदों पर रेलवे ने निकाली 63 हजार वैकेंसी

लेवल-1 पदों के लिए हो रही इस बहाली के लिए आवेदन ऑनलाइन करना होगा. इस आवेदन की आखरी तिथी 12 मार्च रखी गयी है. अभ्यर्थी अपने लिए चुने भर्ती बोर्ड में केवल एक ही पद पर आवेदन कर सकते है. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने 26602 पदों के लिए मांगे आवेदन सूचना केंद्रीयकृत रोजगार सूचना(सीईएन) के तहत जारी की गई है. 
 

इन पदों पर है बहाली 

हेल्पर (विभिन्न तरह वर्ग), हॉस्पिटल अटेंडेंट, सहायक प्वाइंट्समैन, गेटमैन, पोर्टर, हमाल, स्वीपर सह पोर्टर आदि पदों के लिए बहाली निकाली गयी है.

ऐसे होगा चयन

इन पदों के लिए चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा से होगी.
परीक्षा में नकारात्मक अंक का भी प्रावधान किया गया है.
सबसे ज्यादा वैकेंसी चंडीगढ़ बोर्ड के तहत 7832 है. 

इन बोर्डों पर निकली वैकेंसी 

अहमदाबाद, अजमेर, इलाहाबाद, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, बिलासपुर, चंडीगढ़, चैन्नई, गोरखपुर, गुवाहाटी, कोलकाता, मुंबई, पटना, रांची और सिकंदराबाद बोर्ड शामिल है. सातवें केंद्रीय वेतन आयोग (सीपीसी) वेतन मैट्रिक्स के स्तर एक में इन पदों के लिए प्रारंभिक वेतन 18,000 रुपए एवं अन्य भत्ते होंगे.

You May Also Like

English News