बड़ी खुशखबरी: Paytm ने शुरू की भीम UPI सेवा, ऐसे उठाएं फायदा

मोबाइल वॉलेट पेटीएम ने अपने प्लैटफॉर्म पर भीम यूपीआई सर्विस शुरू कर दी है. यह सुविधा पेटीएम पेमेंट्स  बैंक की तरफ से दी जा रही है. पेटीएम ने बताया कि इस सुविधा का लाभ हर पेटीएम यूजर उठा सकता है. इसके लिए यूजर को सिर्फ अपने बैंक खाते को पेटीएम भीम यूपीआई ऐप से लिंक करना होगा. इससे वह पैसे भेजना व प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं. पेटीएम भीम यूपीआई आईडी पर सभी बैंकों व भीम यूपीआई ऐप्स में स्वीकार किया जाएगा.बड़ी खुशखबरी: Paytm ने शुरू की भीम UPI सेवा, ऐसे उठाएं फायदानोटबंदी ऐतिहासिक कदम लेकिन हर मर्ज की दवा नहीं जो सबकुछ ठीक कर दे: अरुण जेटली

ऐसे बनेगी यूपीआई आईडी

 पेटीएम ऐप के प्लैटफॉर्म पर यूपीआईडी बनाने के लिए, यूजर को ऐप के  होम स्क्रीन में भीम यूपीआई सेक्शन  में जाना होगा. यहां आपकी आईडी आपका रजिस्टर्ड  मोबाइल नंबर होगी. इस सेक्शन के तहत यूजर अपने मौजूदा बचत बैंक खाते से अपना पेटीएम भीम यूपीआई आईडी  लिंक कर सकते हैं। इस फीचर का प्रीव्यू फिलहाल एंड्रॉयड ऐप पर उपलब्ध है. कंपनी जल्द ही इसे आईओएस प्लैटफॉर्म पर भी उपलब्ध कराएगी.

मिलेगी फंड ट्रांसफर की बेहतर सुविधा

पेटीएम पेमेंट्स  बैंक की सीईओ रेणू सती ने बताया कि पेटीएम भीम यूपीआई ऐप से यूजर दो बैंक खातों के बीच जितनी बार चाहे, उतनी बार फंड ट्रांसफर कर सकता है. उन्होंने बताया कि यहां यूजर को बेनेफिसियरी को एड करने के लिए इंतजार करने की जरूरत भी नहीं है.  न ही उन्हें पैसे प्राप्त करने के लिए किसी के साथ अपने बैंक खाते की जानकारियां व आईएफएससी कोड साझा करने की जरूरत पड़ेगी. 

पेटीएम देगा ट्रेनिंग भी

पेटीएम ने कहा है कि इसके लिए वह अपने 50 लाख व्यापारिक साझेदारों को भी पेटीएम भीम यूपीआई आईडी बनाने और उनका इस्तेमाल करने को लेकर प्रशिक्षण देगा। व्यापारियों को एक ही पेटीएम भीम यूपीआई आईडी से कई बैंक खाते जोड़ने और सीधे अपने बैंक खातों में पैसे स्वीकार करने की सहूलियत भी दी जाएगी.

डिजिटल लहर जल्द आएगी

रेणू सती ने कहा कि “सच्चे मायने में एक सार्वजनिक पेटीएम प्लैटफॉर्म बनने के लिए हमारे सफर के हिस्से के रूप में, उपभोक्ताओं व व्यापारियों के पास भुगतान के स्रोत व गंतव्य को चुनने के लिए कई सारे विकल्प होने चाहिए। अपने लाखों यूजर और कारोबारियों के नेटवर्क के लिए भीम यूपीआई उपलब्ध कराकर, हम मानते हैं कि डिजिटल भुगतान की नई लहर जल्द ही शुरू होगी.”

You May Also Like

English News