बड़ी खुसखबरी: B.ED में इस साल घर बैठे होगी काउंसलिंग, 15 फरवरी से आएंगे आवेदन फॉर्म

उत्तर प्रदेश संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा में इस साल अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए केंद्रों के चक्कर नहीं लगाने होंगे। लखनऊ विश्वविद्यालय इस साल बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में ऑनलाइन ऑफ कैंपस काउंसलिंग व्यवस्था लागू कर रहा है। इसके लिए अभ्यर्थियों को आवेदन फॉर्म भरते समय अपनी जरूरी सूचनाओं के साथ सभी शैक्षिक प्रमाणपत्र अपलोड करने होंगे। फोटो, हस्ताक्षर और फिंगर प्रिंट भी अपलोड किये जाएंगे।बड़ी खुसखबरी: B.ED में इस साल घर बैठे होगी काउंसलिंग, 15 फरवरी से आएंगे आवेदन फॉर्मलखनऊ विश्वविद्यालय को इस साल लगातार चौथी बार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी मिली है। प्रवेश परीक्षा समन्वयक प्रो. नवीन खरे ने बताया कि बीएड आवेदन फॉर्म 15 फरवरी से जारी कर दिए जाएंगे। फॉर्म भरने के लिए करीब एक माह का समय दिया जाएगा। इसके बाद अप्रैल के दूसरे सप्ताह में प्रवेश परीक्षा होगी। मई के दूसरे सप्ताह में रिजल्ट जारी करके जून में काउंसलिंग कराने की तैयारी है।

आवेदन फॉर्म बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भरने होंगे। इस साल इसमें कई बदलाव किये गए हैं। सभी अभ्यर्थियों को मोबाइल फोन के साथ ई-मेल आईडी भी भरनी होगी। आवेदन फॉर्म भरने के बाद अभ्यर्थी की एक लॉगइन बन जाएगी। इसका वन टाइम पासवर्ड अभ्यर्थी के मोबाइल फोन और ई-मेल आईडी पर भेजा जाएगा।

इसकी सहायता से वे भरी हुई सूचनाओं की गलतियां सुधार सकेंगे। पिछले साल की तरह आधार नंबर भरना भी अनिवार्य होगा। दाखिले के बाद अभ्यर्थी आवंटित कॉलेज में अपने प्रमाणपत्र सत्यापित कराएंगे।

इस बार सिर्फ एक रैंक

प्रो. खरे ने बताया कि इस साल वेटेज का लाभ अभ्यर्थियों को रिजल्ट जारी करने से पहले ही दिया जाएगा। इस तरह से एक अभ्यर्थी की केवल एक रैंक होगी। हर साल काउंसलिंग के बाद वेटेज के नंबर के आधार पर उसकी रैंक जारी की जाती थी। ऑनलाइन ऑफ कैंपस काउंसलिंग होने की वजह से उनके प्रमाणपत्रों का सत्यापन रिजल्ट जारी करने से पहले ही कर लिया जाएगा।

एसएमएस व वॉयस मेल से भी दी जाएगी जानकारी
इस साल अभ्यर्थियों को एसएमएस के साथ ही ई-मेल और वॉयसमेल से सभी जानकारियां दी जाएंगी। प्रवेश प्रक्रिया के दौरान अभ्यर्थियों की समस्याओं के लिए फोन और ई-मेल की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

बढ़ सकती है आवेदन फीस
विवि प्रशासन इस साल बीएड प्रवेश परीक्षा शुल्क बढ़ा सकता है। पिछले पांच साल से सामान्य अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क एक हजार रुपये और एससी-एसटी के लिए 550 रुपये चला आ रहा है। इस साल इसे दोगुना किया जा सकता है। प्रवेश शुल्क पर फैसला शासन की अनुमति के बाद लिया जाएगा।

You May Also Like

English News