बड़े-बड़े राज़ इस छोटी सी जेब में हैं

लड़कियां और उनका पहनावा, लड़कों के लिए एक रहस्य ही रहता है. लड़कियों की कई सारी अक्सेसरीज़ ऐसी होती है, जिनके बारे में लड़कों को नहीं मालूम होता. लड़कियों के कपड़े भी अलग-अलग तरह के खोते हैं, जोकि फैशन और ट्रेंड के हिसाब से बदलते रहते हैं. कई बार तो हम लड़कियों के कपड़े देखकर हैरान जो जाते हैं, कि इसे पहनना किधर से है. वहीँ अगर लड़कों की बात की जाए तो उनके वार्डरोब में केवल जींस, शर्ट, टी-शर्ट और कुरता पाजामा ही नज़र आता है.

जींस की बात चल ही रही है तो आपने गौर किया होगा कि जींस में आपकी आगे की दाहिनी तरफ की जेब के ऊपर एक छोटी सी जेब और होती है. क्या अपने कभी सोचा है कि वह जेब क्यों दी जाती है? इसके पीछे भी एक लॉजिक है, एक इतिहास है, जिसे आज हम इस खबर के माध्यम से बताने जा रहे हैं. बताया जाता है कि इस छोटी जेब को रखने की शुरुआत लेवी स्ट्रॉस नाम की कंपनी ने की थी, जिसे आजकल लिवाइस के नाम से जाना जाता है.

लिवाइस ने इस जेब को रखने की प्रक्रिया शुरू की थी, जो आज तक जारी है. आज हम सब छोटी पॉकेट बोलते हैं, लेकिन इसका असली नाम वॉच पॉकेट है. इस जेब को ख़ास तौर से काऊबॉय के लिए तैयार किया गया था, जिसमें वह अपनी घड़ी रखा करते थे. साल 1879 से शुरू हुई प्रक्रिया आज तक जारी है. यह छोटी सी जेब अपने आप में इतना बड़ा इतिहास लिए बैठी है, जिससे आज से पहले हम सब अंजान थे.

You May Also Like

English News