भारतीय वायु सेना में ‘सी’ सर्टिफिकेट धारक महिला एनसीसी कैडटों में हो सकती है भर्ती

भारतीय वायु सेना ने एक अहम कदम उठाते हुए एनसीसी की एयर विंग से जुड़ीं ‘सी’ सर्टिफिकेट धारक महिला कैडटों के लिए विशेष भर्ती का ऐलान किया है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। तीनों सेवाओं में भर्ती कंबाइन्ड डिफेंस सर्विसेज (सीडीएस) परीक्षा के जरिये होती है। परीक्षा तीन स्तरीय होती है, जिसमें लिखित परीक्षा के साथ-साथ साक्षात्कार और चिकित्सा जांच भी शामिल है। साक्षात्कार का आयोजन कर्मचारी चयन बोर्ड (एसएसबी) करता है।

 ये भी पढ़े: यूपी पुलिस में कम्प्यूटर ऑपरेटर (ग्रेड-ए) की वेकेंसी आई जल्द करें आवेदन

भारतीय वायु सेना…

लेकिन एनसीसी की एयर विंग से ‘सी’ सर्टिफिकेट प्राप्त महिला कैडट सीधे साक्षात्कार के लिए एसएसबी में आवेदन दे सकती हैं। उन्हें लिखित परीक्षा से छूट हासिल होगी। 

अब तक यह विकल्प केवल एनसीसी के पुरुष कैडटों के लिए ही था।

वायु सेना के एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, “आईएएफ ने हमेशा एनसीसी छात्रों को इस संगठन से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया है। इसी दिशा में कदम बढ़ाते हुए एनसीसी विशेष प्रवेश योजना शुरू की गई है, जिसके तहत एयर विंग में ‘सी’ सर्टिफिकेट प्राप्त एनसीसी कैडेटों को लिखित परीक्षा से छूट दी गई है और उन्हें एसएसबी से सीधे साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।”

अधिकारी ने कहा, “गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए एनसीसी विशेष प्रवेश योजना पहली बार एयर विंग में ‘सी’ सर्टिफिकेट धारक एनसीसी की महिला कैडटों के लिए भी शुरू की गई है। इससे एनसीसी एयर विंग की महिला कैडटों को भी उनके पुरुष समकक्षों के समान ही वायु सेना में आवेदन करने का समान अवसर मिलेगा।”

अभ्यर्थियों के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 20 मई से शुरू होगी, जो 15 जून तक चलेगी।

 

You May Also Like

English News