भारतीय शेयर बाजार: ट्रंप-किम जॉन्ग की मिसाइलों से 1100 अंक लुढ़का सेंसेक्स

हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार भारतीय शेयर बाजार ने बड़ी गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत की. शेयर बाजार के दोनों प्रमुख इंडेक्स बीएसई पर सेंसेक्स और एनएसई पर निफ्टी जोरदार गिरावट के साथ खुले. जहां सेंसेक्स ने 300 अंकों की गिरावट के साथ ट्रेडिंग शुरू की वहीं निफ्टी भी 100 अंक लुढ़कर कारोबार कर रहा है.भारतीय शेयर बाजार: ट्रंप-किम जॉन्ग की मिसाइलों से 1100 अंक लुढ़का सेंसेक्सनोटबंदी के कारण RBI की बिगड़ी बैलेंसशीट, सरकार को हुआ बड़ा घाटा

बाजार के जानकारों का मानना है कि यह गिरावट अमेरिकी शेयर बाजार में जारी सुधार और अमेरिका-कोरिया विवाद समेत बढ़ते जियोपोलिटिकल तनाव के चलते ये गिरावट देखने को मिल रही है.

सेंसेक्स पर दिन की शुरुआत 330 अंक गिरकर 31,531 के स्तर पर हुई. वहीं निफ्टी पर 94 फीसदी गिरावट के साथ 9726 के स्तर से कारोबार शुरू हुआ. वहीं बुधवार को भी शेयर बाजार इन्ही खराब वैश्विक संकेतों के चलते बड़ी गिरावट के साथ बंद हुए थे. बुधवार को प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 216.35 अंकों की गिरावट के साथ 31,797.84 पर और निफ्टी 70.50 अंकों की गिरावट के साथ 9,908.05 पर बंद हुआ था.

कोरिया संकट से 1000 अंक लुढ़का सेंसेक्स 

चालू हफ्ते के कारोबार के दौरान सेंसेक्स लगातार गिरावट के दौर में रहा. हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोमवार को जहां सेंसेक्स 31,316 के स्तर पर था वहीं शुक्रवार तक सेंसेक्स 1092 अंकों की गिरावट के साथ 31,224 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. मार्केट के जानकारों का मानना है कि अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच जारी तनाव के लगातार सेंसेक्स में गिरावट देखने को मिल रही है.

गौरतलब है कि गुरुवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया को धमकी देते हुए कहा कि किसी भी नाभकीय ऊर्जा से लैस देश को भी अमेरिका पर हमला करने से पहले बहुत डरने की जरूरत है. ट्रंप ने उत्तर कोरियाई तानाशाह को पहले भी धमकी देते हुए कहा था कि उसे सबक सिखाने के लिए अमेरिका बड़ा हमला कर सकता है.

You May Also Like

English News