भारत एक मात्र देश है, जिसकी GDP वृद्धि दर दहाई अंक में होगी

लखनऊ: केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को दावा किया कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से आगे बढने वाली अर्थव्यवस्था है और आने वाले समय में भारत दुनिया का एकमात्र देश होगा जिसकी GDP दर दहाई अंक में पहुंच जाएगी।

भारत एक मात्र देश है, जिसकी GDP वृद्धि दर दहाई अंक में होगी

राजनाथ ने यहां कार्यकर्ता सम्मेलन में कहा, ‘सीना ठोंककर कह सकते हैं कि सारी दुनिया में किसी भी देश की सबसे तेजी से आगे बढने वाली अर्थव्यवस्था भारत की है। भारत के सबसे तेजी से बढती अर्थव्यवस्था का भरोसा अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसियों ने व्यक्त किया है।’ उन्होंने कहा कि सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि दर 5% से बढकर 7.9% हो गयी है। हमने वस्तु एवं सेवा कर (GST) कानून बनाया। इसके लागू हो जाने के बाद देश की GDP की दर में 2% की अपने आप बढ़ोतरी हो जाएगी। ‘इसके बाद भारत दुनिया का अकेला देश होगा जिसकी GDP दहाई अंक में होगी।’ 

राजनाथ ने कहा कि भारत के पास 371 बिलियन डॉलर विदेशी मुद्रा भंडार है। विदेशी मुद्रा भंडार लबालब भरा हुआ है। सारी दुनिया मानती है कि यदि निवेश करना है तो स्वाभाविक उपयुक्त जगह (मोस्ट फेवरेट डेस्टिनेशन) भारत है। अमेरिका और चीन में भी इतना निवेश नहीं हुआ, जितना भारत में हुआ।’ उन्होंने भरोसा दिलाया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पूरी निष्ठा लगन और कठोर परिश्रम से जिम्मेदारी निभा रहे हैं और भारत का मस्तक किसी भी सूरत में झुकने नहीं देंगे।

You May Also Like

English News