अब भारत की निगाहें दूसरे टेस्ट को जीतकर फिर नंबर वन बनने पर

कोलकाता। भारत की निगाहें शुक्रवार से न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट मैच को जीतकर फिर आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन बनने पर टिकी रहेगी। तीन मैचों की सीरीज में बढ़त बना चुका भारत इस मैच को जीतकर सीरीज में भी अपराजेय बढ़त बनाने के इरादे से मैदान में उतरेगा।

अब भारत की निगाहें दूसरे टेस्ट को जीतकर फिर नंबर वन बनने पर

टीम इंडिया अपने घर में कितना मजबूत है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वह पिछले 12 टेस्ट मैचों में अपराजेय है। इनमें से 10 टेस्ट मैचों में उसने जीत दर्ज की है। भारत अपने घर में अंतिम बार दिसंबर 2012 में इंग्लैंड से 1-2 से हारा था। टीम इंडिया ने 13 टेस्ट मैचों के घरेलू सत्र की शुरुआत कानपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट को 197 रनों से जीतकर की थी। भारत यदि कानपुर टेस्ट जीतता है तो वह पाकिस्तान को पीछे छोड़कर फिर नंबर वन बन जाएगा।

टीम इंडिया को दूसरे टेस्ट मैच में प्लेइंग इलेवन में बदलाव के लिए मजबूर होना पड़ेगा क्योंकि सलामी बल्लेबाज केएल राहुल चोट के कारण दूसरे मैच में नहीं खेल पाएंगे। अनुभवी गौतम गंभीर को टीम में शामिल किया गया है, इसलिए अब यह देखना दिलचस्प होगा कि प्लेइंग इलेवन में गंभीर को मौका मिलता है या शिखर धवन को। वैसे संकेतों के अनुसार गंभीर को बाहर बैठना होगा और धवन को खेलने का मौका मिलेगा।

रविचंद्रन अश्विन का उंगली में चोट के चलते इस मैच में खेलना संदिग्ध बताया जा रहा था, लेकिन कप्तान विराट कोहली ने साफ किया कि अश्विन पूरी तरह फिट है और इस मैच में खेलेंगे। यह देखना भी दिलचस्प होगा कि क्या टीम प्रबंधन इस बार चार विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ उतरता है या पांच गेंदबाजों के साथ। वैसे उम्मीद की जा रही है ‍कि टीम चार विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ ही मैदान में उतरेगी।

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को इस मैच में सीनियर बल्लेबाजों मार्टिन गप्टिल और रॉस टेलर से जिम्मेदारीभरे प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। ये दोनों पहले टेस्ट में असफल हुए थे। ल्युक रोंची ने कानपुर में दूसरी पारी में अच्छी बल्लेबाजी की थी और कप्तान उम्मीद करेंगे कि वे अपने प्रदर्शन को आगे बढ़ाएंगे। कीवी स्पिनर मिचेल सेंटनर ने पिछले मैच में दोहरा प्रदर्शन किया था। उन्हें इस मैच में ईश सोढ़ी से अच्छे सहयोग की उम्मीद रहेगी। कीवी टीम को इस मैच में मार्क क्रैग की कमी खलेगी जो चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गए है। उनके स्थान पर शामिल किए गए जीतन पटेल को खेलने का मौका मिलेगा।

टीमें (संभावित) – भारत : मुरली विजय, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, रिद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव।

न्यूजीलैंड (संभावित) : मार्टिन गप्टिल, टॉम लाथम, केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, ल्युक रोंची, बीजे वाटलिंग, मिचेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट, नील वेगनर, जीतन पटेल।

You May Also Like

English News