भारत के खिलाफ 5वें टेस्ट के बाद संन्यास लेने वाले कुक का ये ‘वर्ल्ड रिकॉर्ड’ शायद ही कभी टूटे

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और सबसे कामयाब बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। भारत के खिलाफ 5वें टेस्ट में वह आखिरी बार इंग्लैंड की तरफ से खेलते दिखाई देंगे। इसे किस्मत ही कहेंगे कि जिस टीम के खिलाफ कुक ने अपने करियर का आगाज किया था, उसी के खिलाफ वह अपने करियर का अंत कर रहे हैं। वैसे तो एलिस्टर कुक के नाम बहुत रिकॉर्ड्स दर्ज है लेकिन एक ऐसा रिकॉर्ड भी है जो शायद अब कभी ना टूटे।

दरअसल कुक ने इंग्लैंड की तरफ से लगातार 158 टेस्ट मैच लगातार खेल चुके हैं और भारत के खिलाफ 5वें टेस्ट में वह लगातार 159वीं बार मैदान पर उतरेंगे। यह एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। अब मौजूदा समय में जिस तरह से क्रिकेट खेली जा रही है, उससे देखकर तो यही लगता है कि कुक का ये रिकॉर्ड तोड़ना उतना ही मुश्किल होगा, जितना सचिन तेंदुलकर के 100 शतक का रिकॉर्ड को तोड़ना।

साल 2006 में भारत के खिलाफ नागपुर टेस्ट से अपने करियर का आगाज करने वाले कुक ने अब तक 160 टेस्ट में से 159 टेस्ट मैच लगातार खेले हैं। इसका मतलब है कि वह जब से इंग्लैंड टीम में शामिल हुए हैं, उन्होंने केवल 1 टेस्ट ही मिस किया है। ये अजीब और हैरान करने वाली बात है क्योंकि इंग्लैंड में जिस तरह से खिलाड़ियों के करियर ज्यादा नहीं चलते उसमें ऐसा करना थोड़ा हैरान करता है।

You May Also Like

English News