भारत के दौरे पर आज आएंगे शिंजो आबे, मोदी के साथ करेंगे रोड शो……

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे आज भारत के दौरे पर आ रहे हैं। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शिंजो आबे 14 सितंबर को बुलेट ट्रेन का शिलान्यास करेंगे। इस मौके पर आबे दो दिनों के लिए पीएम मोदी के गृह राज्य गुजरात का दौरा करेंगे।भारत के दौरे पर आज आएंगे शिंजो आबे, मोदी के साथ करेंगे रोड शो......

Big Breaking: पीएम मोदी व बेलारूस के राष्ट्रपति के बीच हुए दस समझौते!

वहीं इस मौके पर दोनों नेता साबरमती आश्रम तक रोड शो भी करेंगे। 

बता दें कि, यह दूसरा मौका होगा जब पीएम मोदी किसी विदेशी नेता के साथ गांधीनगर में मुलाकात करेंगे। इससे पहले उन्होंने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से सितंबर 2014 में मुलाकात की थी। जिस वक्त चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग गांधीनगर आए थे, उस समय चुमार विवाद चल रहा था। 

डोकलाम विवाद के बाद पहले विदेशी नेता का भारत दौरा
भारत और चीन के बीच लगभग ढ़ाई महीने तक चले डोकलाम विवाद के सुलझने के बाद यह पहला मौका है जब कोई विदेशी राजनेता भारत के दौरे पर आ रहा है। गौरतबल है कि डोकलाम विवाद के दौरान जापान ने भारत का सपोर्ट किया था। जिसके बाद चीन ने उसे मामले को बिना समझे कुछ भी न कहने की चेतावनी दी थी। 
14 सितंबर को होगा बुलेट ट्रेन का शिलान्यास
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिंजो आबे 14 सितंबर को बुलेट ट्रेन का शिलान्यास करेंगे। रेलवे अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। अधिकारी के अनुसार प्रस्तावित अहमदाबाद-मुंबई हाई स्पीड रेल नेटवर्क की नींव गुजरात में रखी जाएगी।

शुरू होगी बुलेट ट्रेन
बुलेट ट्रेन से दोनों शहरों के बीच यात्रा समय सात घंटे से घटकर तीन घंटे तक होने की उम्मीद है। 750 लोगों की क्षमता वाली इस ट्रेन को देश के पहले हाई स्पीड ट्रेन के रूप में देखा जा रहा है। लगभग 1.10 लाख करोड़ के इस प्रोजेक्ट पर जापान की तरफ से आर्थिक मदद दी जाएगी। 

इसके पूरा होने का लक्ष्य दिसंबर 2023 रखा गया है, हालांकि अधिकारियों का कहना है कि सरकार इसकी समयसीमा 2022 तय कर सकती है। यह ट्रेन इस रूट की सभी 12 स्टेशनों पर रुकेगी लेकिन केवल 165 सेकेंड के लिए। मुंबई में बोइजर और बीकेसी के बीज यह 21 किलोमीटर लंबी सुरंग से गुजरेगी, जिसमें सात किलोमीटर समुद्र के अंदर का हिस्सा होगा।

loading...

You May Also Like

English News