भारत के रियल एस्टेट में क्रांतिकारी संगम, दिग्गज कृष्णा कॉरपोरेशन से जुड़े जापानी

जापानी कॉरपोरेट दिग्गज सुमिटोमो कॉरपोरेशन ने शुक्रवार को कृष्णा ग्रुप के साथ संयुक्त उद्यम के माध्यम से भारतीय रियल एस्टेट सेक्टर में प्रवेश का ऐलान किया. कृष्णा ग्रुप एक विविध भारतीय समूह है, जो ऑटो अवयवों मीडिया ट्रायल एवं एंटरटेनमेंट गतिविधियों में सक्रिय है. यह जॉइंट वेंचर भारत में अपने आप में पहला जॉइंट वेंचर है, जहां किसी विदेशी कंपनी ने भारतीय कंपनी के साथ हाथ मिलाकर रियल एस्टेट में प्रवेश किया है.

भारत का रियल एस्टेट सेक्टर एक रोचक दौर से गुजर रहा है, जहां एक और उपभोक्ताओं की उम्मीद कई गुना बढ़ गई है तो वहीं दूसरी ओर पारंपरिक डेवलपर्स के लिए उनकी सभी जरूरतों को पूरा करना मुश्किल होता जा रहा है. देश में ऐसी गुणवत्तापूर्ण आवास सुविधाओं की कमी है, जिनपर उपभोक्ता आसानी से भरोसा कर सकें.

ऐसे में यह नई साझेदारी लोगों को काफी आकर्षित करेगी. जापानी आर्किटेक्चर और कमिटमेंट के साथ-साथ भारतीय  सांठगांठ अपने आप में अनोखा है. कृष्णा ग्रुप के चेयरमैन अशोक कपूर का कहना है कि कृष्णा कॉर्पोरेशन वर्षों से लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरा है. हमारी काबिलियत के बल पर हमसे मारुति इतने वर्षों से जुड़ी हुई है. हमें देखकर दूसरी विदेशी कंपनियां भी रियल एस्टेट में निवेश करेंगी.

इस जॉइंट वेंचर के फलस्वरुप कृषि भूमि सिटी का मास्टर प्लान तैयार कर दिया गया है. इसका आर्किटेक्चर डिज़ाइन दुनिया की जानी मानी जापानी डिजाइन फर्म द्वारा किया गया है. भावी खरीदारों की महत्वकांक्षाओं को ध्यान में रखते हुए इसकी योजना बनाई गई है.

यह साझेदारी भारत जापान के आपसी सहयोग का एक उल्लेखनीय उदहारण है, जिसे दोनों देशों के राजनेताओं का समर्थन भी मिला है. इसके अलावा मध्यम वर्ग की बढ़ती क्षमता के साथ भारत में आर्थिक विकास की संभावनाएं भी कई गुना बढ़ गई हैं. ऐसे में यह सेक्टर विदेशी निवेश को आकर्षित कर रहा है.

You May Also Like

English News