भारत को 36 राफेल फाइटर जेट देगा फ्रांस,नाम सुनते ही हो जाती है बोलती बंद

New Delhi: आने वाले दो सालों में Indian Army और अधिक मजबूत होने वाली है। PM MODI ने कहा कि पिछले 10 माह के दौरान हुए 23,700 करोड़ रुपए के रक्षा सौदों के तहत जवानों की ताकत अगले दो साल में दोगुनी हो जाएगी।

भारत को 36 राफेल फाइटर जेट देगा फ्रांस,नाम सुनते ही हो जाती है बोलती बंद

बता दें कि फ्रांस ने भारत की मदद करने के लिए अगले 2019 से 2022 के बीच 36 राफेल लड़ाकू विमान मिलेंगे। इसका  समझौता सितंबर में होगा। नहीं  मिली जानकारी के  मुताबिक, आने वाले दो  सालों में अमेरिका भारत को 22 अपाचे और 15 चिनूक हेलिकॉप्टर देगा। अमेरिका से इसके लिए 22 हजार करोड़ रुपए का समझौता हुआ है।

इतना ही नहीं  आने वाले दो  सालों में भारत के पास ताकतवर हथियार होंगे  जो  दुश्मनों को पलभर में नष्ट कर देंगे। भारत के पास 145 एम-777 अल्ट्रा लाइट होवित्जर विमान भी 2019 तक मिलेंगे। रूस और इजरायल के साथ रक्षा समझौते में रॉकेट, ऐंटी टैंक गाइडेड मिसाइल मिलेंगे।  

इसका  मतलब साफ है कि जल सेना, थल सेना और वायु सेना का मुकाबला अब दूसरा कोई और देश नहीं कर पाएगा। पाकिस्तान के साथ 778 किलोमीटर लंबे लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) और चीन के साथ 4 हजार 57 किलोमीटर लंबे लाइन ऑफ एक्‍चुअल (एलएसी) पर हर वक्त सतर्कता के साथ तैनात है। 

 

You May Also Like

English News