500वें टेस्ट में भारत ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत, स्पिनर बने हीरो

भारत ने 500वें टेस्ट में न्यूजीलैंड को 197 रनों हराकर मैच अपने नाम कर लिया। इसके साथ ही भारत 3 मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे हो गया है। ग्रीन पार्क, कानपुर में भारत ने पहली पारी में 318 रन बनाए और दूसरी पारी में 5 विकेट खोकर 377 रन बनाने के बाद अपनी पारी घोषित कर दी और न्यूजीलैंड को 434 रनों का कठिन लक्ष्य
 
 500वें टेस्ट में भारत ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत, स्पिनर बने हीरो
दिया। पहली पारी में 262 रनों पर सिमटने वाली न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में काफी संयम दिखाया, मगर भारतीय गेंदबाजी के आगे उसकी एक न चली।

इस मैच में भारतीय स्पिनर हीरो रहे। रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा ने दोनों पारियों में कुल 16 विके अपने नाम किए। अश्विन ने 10 और जडेजा ने 6 विकेट लिए। रविंद्र जडेजा ने सिर्फ गेंद से ही नहीं, बल्कि बल्ले से भी कमाल दिखाया। उन्होंने पहली पारी में 42 और दूसरी पारी में नाबाद 50 रन बनाए। जडेजा ने पहली पारी में 5 विकेट भी लिए। इस प्रदर्शन के लिए उन्हें मैच ऑफ द मैच भी मिला।

अश्विन ने बनाया नया रिकॉर्ड, निकले कई दिग्गजों से आगे

बल्लेबाजी की बात की जाए तो भारत के लिए मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा ने दोनों पारियों में अर्धशतक बनाया। दोनों ने कीवियों के तीनों स्पिनरों के सामने कमाल का संयम दिखाया और बढ़िया बल्लेबाजी की। दूसरी पारी में रोहित शर्मा और रविंद्र जडेजा ने भी अच्छी बल्लेबाजी की। जडेजा की हाफ सेंचुरी पूरी होते ही कप्तान कोहली ने पारी घोषित कर दी।

दूसरी पारी में टीम के हीरो रविचंद्रन अश्विन रहे। अश्विन ने न्यूजीलैंड के टॉप 3 और आखरी 3 विकेट लेकर मैच भारत के नाम की। अश्विन ने 19वीं बार टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट अपने नाम किए। उन्होंने 37वें मैच में 19वीं बार एक पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा कर दिखाया। इसके साथ ही अश्विन सबसे कम मैचों में 200 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए। अश्विन अब 37 मैचों में 203 विकेट ले चुके हैं। न्यूजीलैंड के लिए दूसरी पारी में मिचेल सेंटनर (71) और ल्यूक रॉन्की (80) के अलावा को भी बल्लेबाज ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक पाया। न्यूजीलैंड की टीम लंच के बाद सिर्फ 14.3 ओवर ही खेल पाई।

 
 

You May Also Like

English News