भारत-पाक तनाव के बीच नेपाल में होगी सार्क सदस्यों की बैठक

भारत और पाकिस्तान के मध्य तनाव के बीच दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) के वरिष्ठ अधिकारी इस सप्ताह नेपाल की राजधानी काठमांडू में बैठक करेंगे। अधिकारी 19वें सार्क सम्मेलन की तारीख तय करने पर व अन्य मुद्दों पर चर्चा करेंगे। 
भारत-पाक तनाव के बीच नेपाल में होगी सार्क सदस्यों की बैठक
विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि यह बैठक प्रोग्रामिंग समिति में हिस्सा लेने के लिए 1 और 2 फरवरी को होगी। 19वां सार्क सम्मेलन पिछले साल इस्लामाबाद में होना था जिसे टाले जाने के बाद यह सार्क के सदस्य राष्ट्रों की पहली बैठक होगी। 

IS के खात्मे की रणनीति तैयार करने के लिए ट्रंप ने अमेरिकी सेना को दिए 30 दिन

पिछले साल इस्लामाबाद में होने वाले शिखर सम्मेलन को टाले जाने के बाद पहली बार कई मुद्दों पर चर्चा के लिए यहां बैठक हो रही है। बैठक के दौरान सदस्य राष्ट्रों के संयुक्त सचिव सार्क सचिवालय और पांच क्षेत्रीय केंद्रों के बजट समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

मुस्लिम देशों पर बैन के बाद, अगला नंबर पाकिस्तान का हो सकता है: व्हाइट हाउस

पाकिस्तान पर आतंकवाद पर सहयोग न करने का आरोप

भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव के मद्देनजर चार सदस्य देशों अफगानिस्तान, भूटान, बांग्लादेश और भारत ने पिछले साल 9 और 10 नवंबर को इस्लामाबाद में होने वाले दक्षेस सम्मेलन को टालने का अनुरोध किया था। इसके बाद दक्षेस के वर्तमान अध्यक्ष नेपाल ने अगले आदेश तक सम्मेलन को टालने का फैसला किया था। 

भारत समेत तीन अन्य देशों ने पाकिस्तान पर शिखर सम्मेलन के लिए अनुकूल माहौल तैयार नहीं करने और दक्षिण एशिया में सीमा पार से आतंकवाद से लड़ाई में सहयोग नहीं करने का आरोप लगाया था। हालांकि पाकिस्तान ने इन आरोपों को खारिज किया था।

 

You May Also Like

English News