भारत में मौजूद है एक ऐसा मंदिर जहाँ लोगो को जाने से लगता है डर

भारत धार्मिक आस्था का केंद्र है यहाँ के मंदिरों की विशेषता के कारण सभी का मन इन्हें देखने को करता है व इन मंदिरों में जाकर भगवान की पूजा व दर्शन करने की इच्छा होती है लेकिन भारत में एक मंदिर ऐसा भी जहाँ किसी भी व्यक्ति को जाने से डर लगता है किन्तु इस मंदिर में सभी को एक दिन जाना पड़ता है भले ही वह अपनी मृत्यु के बाद इस मंदिर में जाए.

यह मंदिर हिमाचल प्रदेश चंबा में स्थित भरमौर नामक स्थान पर स्थित है जिसे धर्मेश्वर महादेव का मंदिर कहा जाता है धर्मेश्वर महादेव का यह मंदिर मृत्यु के देवता यमराज को समर्पित है जिनके नाम से हर व्यक्ति को डर लगता है इसी कारण से लोग यहाँ बाहर से ही प्रणाम करके चले जाते है इस मंदिर के भीतर कोई नहीं जाना चाहता.

इस मंदिर में दो कक्ष है एक कमरे मे यमराज विराजते है तथा दूसरे कमरे में उनके सहायक चित्रगुप्त जो व्यक्ति के कर्मो का हिसाब रखते है इस मंदिर के विषय में माना जाता है की मृत्यु के बाद व्यक्ति की आत्मा को यमदूत इसी मंदिर में लेकर आते है पहले उस जीवात्मा को चित्रगुप्त के पास लेकर जाते है जिससे चित्रगुप्त उनके कर्मो को निश्चित करते है जिसके आधार पर यमराज उस आत्मा को दंड देते है.

माना जाता है की इस मंदिर में चार अदृश्य द्वार है जो स्वर्ण. रजत, तांबा व लोहे से निर्मित है. और व्यक्ति को उसके कर्मों के आधार पर ही यमदूत इन्ही द्वार से स्वर्ग व नर्क लेकर जाते है. भारत में यह एक मात्र ऐसा मंदिर है जहाँ यमराज की पूजा की जाती है.

You May Also Like

English News