भारत में विकास की अपार क्षमता, 2018 में 7.3% ग्रोथ रेट का अनुमान: वर्ल्ड बैंक

वर्ल्ड बैंक ने कहा है कि व्यापक सुधार  वाली महत्वकांक्षी सरकार के साथ भारत में विकास की अपार क्षमता है। इसके साथ ही वर्ल्ड बैंक ने साल 2018 के लिए भारत की विकास दर का अनुमान 7.3 फीसदी और आगामी दो साल के लिए विकास दर का अनुमान 7.5 फीसदी रखा है। भारत में विकास की अपार क्षमता, 2018 में 7.3% ग्रोथ रेट का अनुमान: वर्ल्ड बैंक
वर्ल्ड बैंक द्वारा जारी किए गए 2018 ग्लोबल इकॉनमिक प्रॉस्पेक्ट के मुताबिक, नोटबंदी और जीएसटी (गुड्स एंड सर्विस टैक्स) बड़े बदलावों के बावजूद भी 2017 में भारत की विकास दर 6.7 फीसदी रहने का अनुमान है।

वर्ल्ड बैंक में डेवलपमेंट प्रॉस्पेक्ट ग्रुप के डायरेक्टर आइहन कोसे ने कहा, “किसी भी हाल में भारत आने वाले दशक में अन्य उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं के मुकाबले ज्यादा विकास दर हासिल करने जा रहा है।”

उन्होंने धीमी रफ्तार वाले चीन के साथ तुलना करते हुए कहा कि भारत विकास के रास्ते पर आगे बढ़ेगा। आइहन कोसे ने कहा, “पिछले तीन साल की विकास दर अच्छी रही है।”  साल 2017 में चीन कि विकास दर 6.8 फीसदी रही जो भारत से 0.1 फीसदी ज्यादा थी। वहीं 2018 में चीन की अनुमानित विकास दर 6.4 फीसदी रह सकती है। 

You May Also Like

English News