अभी अभी: उत्तर कोरिया ने एक और अमेरिकी नागरिक को हिरासत में लिया

उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच बढ़ते तनाव के बीच में उत्तर कोरिया ने एक और अमेरिकी नागरिक को हिरासत में ले लिया. एक महीने में यह दूसरी घटना है, जब उत्तर कोरिया ने अमेरिकी नागरिकों को प्योंगयांग के खिलाफ कथित तौर पर शत्रुपूर्ण गतिविधियों के लिए गिरफ्तार किया है.रिर्पोट के मुताबिक किम हाक-सांग ने प्योंगयांग युनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नालॉजी के संचालन के लिए काम किया था. रिर्पोट्स में बताया गया कि ‘एक प्रासंगिक संस्थान अब इस अपराध की विस्तृत जांच कर रहा है.’ये भी पढ़े:  अभी-अभी: अफगानिस्तान में मारा गया ISIS का ये बड़ा आतंकवादी

दो हफ्ते पहले पकड़ा था पहला अमेरिकी
किम पिछले दो सप्ताह में गिरफ्तार होने वाला दूसरा अमेरिकी नागरिक है. पिछले सप्ताह उत्तर कोरिया ने अमेरिकी नागरिक एवं लेखा प्रोफेसर किम सांग दुक या टोनी किम को गत 22 अप्रैल को गिरफ्तार करने की पुष्टि की थी. गिरफ्तार दोनों व्यक्ति कोरियाई मूल के हैं, और यहां बतौर शिक्षक कार्यरत हैं

दोनों देशों के बीच चल रहा है तनाव
उत्तर कोरिया के परमाणु एवं मिसाइल महत्वाकांक्षाओं को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव है.संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरिया ने अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा था कि अमेरिका उसे सीरिया समझने की भूल न करे. उसने चेतावनी दी कि अगर अमेरिका ने उकसाया तो उनका देश परमाणु हमला करेगा. उत्तर कोरिया ने यहां तक कहा कि वह हर हफ्ते परमाणु परीक्षण करेगा.

उसे कोई रोक नहीं सकता. उत्तर कोरिया ने कहा था कि वह अमेरिका की आक्रामकता का जवाब देने के लिए तैयार है. नाभिकीय निगरानी तंत्र न केवल दक्षिण कोरिया और प्रशांत महासागर में बल्कि अमेरिका की मुख्य भूमि पर उसके सैन्य अड्डों पर निगाह रखे हुए है.

क्यों है विवाद?
उत्तर कोरिया ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय के प्रतिबंधों को दरकिनार कर फिर से मिसाइल परीक्षण किया था. सीरिया में मिसाइल हमले के बाद अमेरिका की ओर से कोरियाई प्रायद्वीप में अपने जंगी जहाज भेजने के जवाब में उत्तर कोरिया का यह मिसाइल परीक्षण सामने आया था. हालांकि यह मिसाइल परीक्षण विफल रहा.

अमेरिका और दक्षिण कोरिया के रक्षा अधिकारियों ने भी इसकी पुष्टि की थी. उत्तर कोरिया के इस कदम से कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव और गहरा गया.

You May Also Like

English News