भोजन में जरूर शामिल करें प्रोटीन युक्‍त ये पांच फूड,जिससे सेहत रहेगी अच्छी..

1. सोया मिल्कभोजन में जरूर शामिल करें प्रोटीन युक्‍त ये पांच फूड,जिससे सेहत रहेगी अच्छी..

आज ही घर पर बनाइये मखनी पनीर बिरयानी, जाने विधि..

सोया मिल्क प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेड का एक अच्छा सोर्स माना जाता है। साथ ही इसमें फैट और कोलेस्‍ट्रॉल भी कम होता है। एक कप सोया मिल्क में करीब आठ ग्राम प्रोटीन होता है। आप शाकाहारी हैं तो सोया मिल्‍क के जरिए प्रोटीन की पूर्ति कर सकते हैं।

2. मेवा

हर तरह का मेवा जैसे बादाम, काजू, पिस्ते, अखरोट,या फिर पीनट्स सबमें फाइबर, मिनरल्स, विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड काफी मात्रा में मौजूद होता है।

3. बींस

जानिए.. बेहद स्वादिष्ट हॉट पॉकेट बनाने की रेसिपी,इसे बनाना है काफी आसान

आप शाकाहारी हैं तो अपनी डाइट में बींस को जरूर से शामिल करें। हर एक बींस में अलग-अलग मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है, लेकिन सबसे ज्यादा प्रोटीन व्हाइट बींस में होता है। एक कप व्हाइट बींस में करीब 17.42 ग्राम प्रोटीन होता है।

4. दलिया और ओट्स

दलिया में कई प्रकार के पोषक तत्व भरे हुए होते हैं। ये फाइबर, मैंगनीज, मैग्नीशियम और विटामिन बी 1 से युक्‍त होते हैं। इन्हें आप प्रोटीन से भरपूर नाश्ते के रूप में अपने ब्रेकफास्‍ट में शामिल कर सकते हैं।

5. एजेकील ब्रेड

यह एक ख़ास तरह की ब्रेड होती है जो काफी मात्रा में प्रोटीन्स से भरी होती है। यह जैविक सफ़ेद अनाज से बनी होती है। यह ब्रेड सोयाबीन, जौ, बाजरे और गेहूं के आटे से भी बन सकती है। इसमें प्रोटीन फाइबर काफी मात्रा में होता है।

You May Also Like

English News