मंगल ग्रह का ये तालाब धरती पर कैसे आया, हकीकत जानकर रह जाएंगे दंग

आपको जानकर हैरानी होगी कि हूबहू मंगल ग्रह जैसी एक झील धरती पर भी मौजूद है जिसका पानी जादूई बताया जाता है। मंगल ग्रह से मेल खाते इस तालाब को लेकर वैज्ञानिकों को कई अहम राज खुलने की उम्मीद है। फिलहाल, वे इसपर स्टडी कर रहे हैं। इनका मत है कि इस झील से मंगल ग्रह पर जीवन की खोज में मदद मिल सकती है।

 

मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक यह झील कनाडा में मौजूद है। इसका नाम है ‘मारटेइन लेक’ जो मंगल ग्रह की एक झील की तरह ही नजर आती है। धरती पर मिली इस झील के पानी पर हाल ही में एक रिसर्च हुई जिसमें इसके पानी के चमत्कारी होने की बात सामने आई है। रिसर्च के मुताबिक झील के पानी में कई तरह के चमत्कारी तत्व मौजूद हैं, जो इंसानी शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचा सकता है। 

जादूई पानी 
ऐसा दावा किया जा रहा है कि झील के बीचोंबीच तल मे बने धब्बे इसकी अलग-अलग खूबियों को दर्शातें हैं। इन स्पॉट ने पानी को गुणकारी बना दिया है। यह त्वचा रोग को दूर कर सकता है। किसी और स्पॉट के पानी में शरीर और जोड़ों के दर्द को दूर करने की ताकत हो सकती है।

इस लेक में इतनी मात्रा में सलफेट मौजूद है, जो पूरी धरती पर कहीं भी नहीं है। साइंटिस्ट के एक और ग्रुप ने द साइंस चैनल को बताया कि इस लेक को देखकर उन्हें लगता है कि कभी मंगल ग्रह का टुकड़ा टूट कर धरती पर आ गया हो।

 

You May Also Like

English News