सेक्स लाइफ पर भी मंडराया स्मॉग का खतरा!

वहीं, एक्सपर्ट की मानें तो दिल्ली एनसीआर में छाया स्मॉग कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। एक्सपर्ट का यह तक कहना है कि शादीशुदी जीवन तक प्रभावित हो सकता है। बढ़ते प्रदूषण से सेक्स करने की इच्छा भी प्रभावित हो सकती है। एक्सपर्ट की मानें तो वायु प्रदूषण के चलते लोगों की सेक्स ऐक्टिविटीज 30 फीसद तक घट सकती हैं। बता दें कि दिवाली के बाद से दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण अपने चरम पर पहुंच चुका है।

सेक्स लाइफ पर भी मंडराया स्मॉग का खतरा!

यह है वजह

फर्टिलिटी एक्सपर्ट की मानें तो हवा में काफी मात्रा में भारी तत्व घुल चुके हैं, जो सीधे हार्मोंस पर अपना प्रभाव छोड़ रहे हैं। ऐसे में हवा में घुल चुके हाइड्रोकार्बंस, लेड कैडमियम, मरकरी हारमोंस का संतुलन बिगाड़ सकते हैं व स्पर्म को प्रभावित कर सकते हैं। इस प्रदूषण के चलते सेक्स करने की इच्छा कम हो सकती है।

गौरतलब है कि सांसों के जरिए फेफड़े में दाखिल होने वाले प्रदूषक कण पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर कई स्थानों पर सुरक्षित सीमा से 17 गुना ज्यादा रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) और ‘सफर’ की ओर से संचालित निगरानी स्टेशनों का हर घंटा वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 500 से ज्यादा रहा जो अधिकतम सीमा से कहीं ज्यादा है।

साभार: जागरण 

You May Also Like

English News