मजा लीजिये स्पेशल शाही बिरयानी का…

जी हाँ बरसात के मौसम में घर पर कुछ भी टेस्टी खाने का मजा ही कुछ और होता है तो क्या आप भी इस मानसून का भरपूर मजा लेना चाहती है तो आज ही घर में बनाये स्पेशल शाही बिरयानी और इसे बनाते कैसे है यह हम बताएँगे आपको …

रेसिपी सामग्री-

बासमती चावल- 1 कप 100 ग्राम
बटन मशरूम- 200 से 250
प्‍याज- ½ कप बारी कटे प्‍याज
टमाटर- ½ कप बारीक कटे टमाटर
हरी मिर्च- 1 या 2
अदरक लहसुन पेस्‍ट- 2 चम्‍मच
पुदीने की पत्‍ती- ¼ कप
धनिया पत्‍ती- ¼ कप
कडी पत्‍ती- 8 से 10
हल्‍दी पावडर- ½ चम्‍मच
लाल मिर्च पावडर- ¼ चम्‍मच
गरम मसाला पावडर- ½ चम्‍मच
धनिया पावडर-1.5 चम्‍मच
काली मिर्च पावडर – ¼ चम्‍मच
तेल- 2 से 3 चम्‍मच
नमक- स्‍वादअुनसार
साबुत मसाले
जीरा- ¾ चम्‍मच
सौंफ- ¾ चम्‍मच
दालचीनी- 1 इंच
लौंग- 2 से 3
छोटी इलायची- 2 से 3
तेज पत्‍ता- 1 छोटे आकार का
 
तैयार करने की विधि –
 
सबसे पहले चावल को 30 मिनट के लिए पानी में भिगो कर रखें जब तक चावल भीगें है तब तक आप सब्जियों को काट कर रख लें। बड़े बर्तन में तेल डालकर उसे गर्म करें। याद रहें कि बर्तन का तला थोड़ा मोटा हो ताकि चावल उसमें जल न जाए। जब तेल गर्म हो जाए तो सूखे मसाले डाल कर उसे कुछ सेकेंड के लिए भून लें। बाद में प्याज को डाले और हल्का गुलाबी कर लें। उसके बाद इसमें अदरक लहसुन पेस्‍ट, हरी मिर्च, आधी कटी धनिया और पुदीने की पत्‍ती, टमाटर और कडी पत्‍ती डाल कर चलाएं। इसे तबतक पकाए जब तक टमाटर गल ना जाए। 
 
उसके बाद इसमें इसमें नमक, धनिया पावडर, हल्‍दी, गरम मसाला, लाल मिर्च और काली मिर्च पावडर मिलाएं। जब यह अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तो इस पर कटे हुए मशरूम डाल दें। इसे करीब 6-8 मिनट तक पकाएं और बीच-बीच में हिलाती भी रहें। फिर इसमेें पानी मिलाएं। अब इसमें चावल और बाकी बचा हुआ पुदीना और धनिया पत्ती भी डाल दें। 
 
अब इसे धीमी आंच में तब तक बनाएं जब तक चावल पूरी तरह से पक न जाए और पानी सूख न जाए। अगर आप को लगता है कि पानी सूख गया है लेकिन चावल अभी पके नहीं है तो आधा कप पानी मिला लें। इसके बाद जब चावल पक जाएं तब इसे ऐसे ही 5 मिनट तक के लिए छोड़ दें और फिर इसे कल्‍छुल से मिक्‍स कर दें। अब आपकी मशरूम बिरयानी तैयार है। बस इसे प्याज और टमाटर के रायते के साथ सर्व करें।

You May Also Like

English News