मजेंटा लाइन का उद्घाटन करते हुए PM मोदी ने योगी के लिए कही ये बड़ी बात…

लंबा इंतजार खत्म हो चुका है और पीएम मोदी ने दिल्ली मेट्रो फेज तीन की मजेंटा लाइन (बॉटेनिकल गार्डन से जनकपुरी पश्चिम) के एक सेक्शन का बटन दबाकर उद्घाटन कर द‌िया है। ‌इस वक्त पीएम मोदी, यूपी सीएम योगी आद‌ित्यनाथ, यूपी के राज्यपाल बोटे‌न‌िकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से मजेंटा मेट्रो में सवार हो चुके हैं। मजेंटा लाइन का उद्घाटन करते हुए PM मोदी ने योगी के लिए कही ये बड़ी बात...

वह चालक रहित तकनीक से चलने वाली इस पहली मेट्रो से ओखला पक्षी विहार तक सफर क‌िया और अब प्रधानमंत्री रोड मार्ग से एम‌िटी यून‌िवर्स‌िटी पहुंच चुके हैं और वह जनसभा को संबोध‌ित करने वाले हैं। सभास्थल पर पीएम को सुनने के ल‌‌िए बड़ी भीड़ जमा है। शाम करीब 5:00 बजे यह लाइन आम लोगों के लिए खुल जाएगी।

पढ़ें जनसभा से पल-पल का हाल
2:33 PM: इस कार्यक्रम के अंत में पीएम मोदी को मंगू स‌िंह ने मेट्रो की प्रत‌िकृत‌ि च‌िन्ह के रूप में दी।

2:31 PM: पीएम मोदी ने यूरिया के उत्पादन से लेकर रेलवे ट्रैक बिछाने तक को लेकर आई काम में तेजी का उदाहरण देते हुए इसे गुड गवर्नेंस करार दिया। उन्होंने कहा कि उनके आने से पहले एलईडी लाइट 350 में मिलती थी अब वही लाइट 100 रुपए से भी कम में मिलती है। यही गुड गवर्नेंस है। विकास सबका हो, समावेशी हो और सबको ध्यान में रखकर हो। सुशासन का बड़ा श्रेय अटल जी को देते हुए पीएम मोदी ने उन्हें भारत मार्ग विधाता बताया।

2:20 PM: ऐसे लोग जो मुख्यमंत्री की कुर्सी जाने से डरते हैं ऐसे लोगों को मुख्यमंत्री बनने का कोई हक नहीं है। श्रद्धा के ल‌िए जगह पर अंध श्रद्धा के ल‌िए कोई जगह नहीं है। यह बात उन्होंने नोएडा आने पर मुख्यमंत्री की कुर्सी जाने के अंधव‌िश्वास के बारे में कही और योगी जी को इस म‌िथ को तोड़ने के ल‌िए खूब सराहा।

2:12 PM: विपक्षी पार्टियों पर भी हमला बोलते हुए मोदी ने कहा कि उन्होंने कानूनों का जाल बना दिया जिससे गुड गवर्नेंस रुकता है। हमने सत्ता में आने के बाद 1200 कानून खत्म कर दिए क्योंकि हमने चुनाव में वादा किया था।

2:12 PM: मोदी ने वाजपेयी को स्वर्णिम चतुष्क का सपना साकार करने का श्रेय देते हुए उनकी तारीफ की। साथ ही मेट्रो नेटवर्क देने के लिए भी सराहना की।

02:08 PM: उन्होंने ये भी पूछा कि क्या अगर राजनीतिक लाभ ना हो तो कोई काम नहीं करना चाहिए। फिर उन्होंने कहा कि मैं नहीं मानता कि ऐसा होना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कोई उद्योग‌पति मेट्रो की सवारी करेगा, यह आम जनता के लिए है।

02:05 PM: हमारा देश बहुत संपन्न है लेकिन जनता को इससे अलग रखा गया है। बारीकी से देखें तो गवर्नेंस के अभाव की वजह सब उसी में उलझ जाता है। हम कोई भी काम कराने जाएं तो सामने से जवाब आएगा ‘मेरा क्या’ और इसी स्थिति ने देश को बर्बाद किया है। मैंने इस स्थिति को बदलने का बीड़ा उठाया है।

02:02 PM: पीएम मोदी ने इस मेट्रो की खासियत के बारे में बताते हुए कहा कि यह सोलर एनर्जी से चलेगी जिससे काफी ऊर्जा सेव होगी। यह हमारे लिए गर्व की बात होगी। उन्होंने आगे कहा कि 2002 में अटल बिहारी वाजपेयी मेट्रो के पहले यात्री बने थे। आज उसे 15 साल हो गए हैं। आज मेट्रो नेटवर्क 100 किलोमीटर से भी ज्यादा फैल चुका है।

01:58 PM: मेट्रो के बारे में पीएम बोले कि ये व्यवस्थाएं दूरगामी होती हैं इनसे जनता को लाभ होता है। ये व्यवस्थाएं सच्चे अर्थ में सर्वजन हिताय सर्वजन सुखाय होती हैं।

01:56 PM: यूपी ने मुझे गोद लेकर मेरा लालन पालन किया है। ये मेरा राज्य है। यहीं के लोगों ने स्थिर सरकार बनाने में सबसे ज्यादा मदद की है। वह आगे बोले बिना संपर्क बिखरा-बिखरा माहौल हो जाता है।

01:54 PM: पीएम  मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी और पंडित मदन मोहन मालवीय जी को जन्मदिवस की बधाई देकर की। उन्होंने कहा कि मैं तो अपने राज्य में आया हूं।

01:51 PM: शुरू हुआ पीएम मोदी का भाषण।

1:50 PM: पीएम मोदी ने हरी झंडी द‌िखा मेट्रो क‌ो क‌िया रवाना।

1:49 PM: आगरा और कानपुर में भी आएगी मेट्रो।

1:42 PM: उन्होंने पीएम मोदी द्वारा किए गए विकास कार्यों के लिए भी धन्यवाद दिया। बिल्डर्स और बायर्स का मुद्दा भी उठाया। रेरा जैसे कानून को बनाने का श्रेय भी मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी को दिया।

01:37 PM: केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा के बाद यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जनता को संबोधित करने मंच पर आए हैं। उन्होंने सबसे पहले पीएम मोदी को मजेंटा लाइन का उद्घाटन करने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी हम सबको एक बात के लिए प्रेरित करते हैं कि हमारा अकेले कोई अस्तित्व नहीं हैं। अगर हम किसी पीड़ित या दुखी शख्स को खुशी पहुंचाने में अपना योगदान दे सकें वो सबसे बेहतर है।

01:30- पीएम मोदी पहुंच जनसभा के ल‌िए एम‌िटी यून‌िवर्स‌िटी पहुंचे। इस वक्त केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा जनता को संबोध‌ित कर रहे हैं।

रविवार को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर उद्घाटन की जानकारी देते हुए इस पर खुशी जताई। मजेंटा लाइन पर चालक रहित मेट्रो चलेगी। हालांकि फिलहाल दिल्ली मेट्रो इसे ड्राइवर के साथ चलाएगी। करीब तीन साल बाद यह रूट पूरी तरह ड्राइवरलेस हो जाएगी।

जिस सेक्शन को खोला जा रहा है, उसकी कुल दूरी 12.64 किलोमीटर है

अभी जिस सेक्शन को खोला जा रहा है, उसकी कुल दूरी 12.64 किलोमीटर है। इस पर कुल नौ स्टेशन होंगे। इस रूट के खुलने से नोएडा और साउथ दिल्ली की दूरी और कम हो जाएगी। लोग 19 मिनट में यह सफर पूरा कर पाएंगे।

दोपहर 12:50 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हेलीकाप्टर से बॉटेनिकल गार्डन पहुंचेंगे। ओखला बर्ड सेंचुरी पहुंचने के बाद मोदी एमिटी यूनिवर्सिटी ग्राउंड में जनसभा को संबोधित करेंगे। रविवार को तैयारियों को लेकर पुलिस-प्रशासन ने सभा स्थल का मुआयना किया।

मोदी ने ट्वीट किया, मैं भी सफर करूंगा

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर जानकारी देते हुए खुशी जताई। उन्होंने लिखा ‘दिल्ली मेट्रो की एक और लाइन का उद्घाटन सोमवार को नोएडा से करूंगा। एनसीआर के लिए अच्छी खबर है। यह एक उदाहरण भी है कि हमारी शहरी परिवहन व्यवस्था आधुनिक हो रही है। इस लाइन से बॉटेनिकल गार्डन से कालकाजी मंदिर तक जा सकेंगे। मैं खुद कल इसमें सफर करूंगा।’

You May Also Like

English News