मथुरा के बरसाना में लट्ठमार होली खेलेंगे CM योगी, ये रहा पूरा कार्यक्रम

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस बार मथुरा जिले के बरसाना में लट्ठमार होली खेलेंगे. वह 24 फरवरी को दोपहर 12 बजे से शाम पांच बजे तक लट्ठमार होली कार्यक्रम में शामिल रहेंगे. बरसाना की यह लट्ठमार होली दुनिया भर में मशहूर है. इससे पहले 23 फरवरी को शाम 05:30 बजे सीएम योगी मथुरा के वेटरनरी कॉलेज जाएंगे और वहां बृज होली कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.मथुरा के बरसाना में लट्ठमार होली खेलेंगे CM योगी, ये रहा पूरा कार्यक्रम

सीएम योगी के मथुरा पहुंचने को लेकर स्थानीय लोगों में खासा उत्साह है, लेकिन दूसरी ओर इसको लेकर राजनीति शुरू हो गई. विपक्ष का कहना है कि सीएम सिर्फ हिंदुओं के त्योहार में शामिल हो रहे हैं और बाकी संप्रदाय के त्योहारों को नजरअंदाज कर रहे हैं. विरोधी इसे भी प्रदेश के मुखि‍या के कथि‍त हिंदुत्व एजेंडे का हिस्सा मान रहे हैं.

हाल में यूपी के पर्यटन विभाग ने ताज महोत्सव की शुरुआत रामायण के मंचन के साथ करने का निर्णय लिया था. इसको भी मुस्लिम समुदाय में अच्छे नजरिए से नहीं देखा गया. हिंदुओं के त्योहार में शामिल होने और मुस्लिम त्योहारों से दूरी बनाने के कथित दोहरे मापदंड को लेकर सीएम योगी की आलोचना की जा रही है. बरसाने की मशहूर होली में महिलाएं हाथ में लट्ठ लेकर पुरुषों को पीटती हैं और पुरुष इस पर अपना बचाव करते हैं. 

मुस्लिम समाज के कुछ लोगों को लगता है कि सीएम योगी को ऐसे आयोजनों से दूर रहना चाहिए, क्योंकि इससे एक खास धर्म के प्रति झुकाव का संदेश जाता है. आजतक-इंडिया टुडे से बातचीत में आगरा के समाजवादी पार्टी के नेता रईसुद्दीन पहले ही कह चुके हैं कि सीएम का हिंदू त्योहारों के प्रति लगाव दिखाने से वैश्विक स्तर पर यूपी के बारे में गलत संदेश जा रहा है. ऐसी छवि बन रही है कि यह प्रदेश एक सांप्रदायिक सरकार चला रही है. इससे राज्य का विकास प्रभावित होगा और अखिलेश यादव के समय जो तरक्की का पहिया चल पड़ा था, उस पर रोक लग जाएगी.

इससे पहले मुख्यमंत्री योगी ने अयोध्या में दिवाली मनाई थी और अब वह मथुरा के बरसाने में होली मनाने जा रहे हैं. वहीं, मथुरा के स्थानीय अधिकारी सीएम के दौरे को लेकर तैयारियां कर रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक सीएम योगी के साथ इस कार्यक्रम में पंडित जसराज, हरिप्रसाद चौरसिया, हेमा मालिनी, धर्मेंद्र जैसे कलाकार भी शामिल होंगे. सीएम इस मौके पर बरसाना में एक बायोगैस प्लांट का भी उद्घाटन करेंगे.

You May Also Like

English News