मनोरंजन वालों के लिए “मोलेस्टेशन” नई बात नहीं!

ये पहली बार नहीं है जब किसी मीडिया संस्थान या बॉलिवुड से जुड़ी किसी महिला ने एक स्थापित और चर्चित नाम के खिलाफ़ यौन उत्पीड़न या शोषण की शिकायत दर्ज़ करवाई हो.

टीवीएफ़ के सीईओ अरुनाभ एक ताकतवर शख्सियत हैं और मनोरंजन की दुनिया में अपना करियर बनाने के ख्व्वाहिशमंद किसी भी इंसान को रातोंरात स्टार बना सकते हैं.

लेकिन स्टार बनने के एवज में अगर कोई निर्माता, निर्देशक किसी महिला से साथ सोने की मांग रख दे तो इसे शोषण ही कहा जाएगा.

बॉलिवुड और मीडिया इंडस्ट्री में इस तरह के शोषण के किस्से आम सुनने में आते हैं, हालांकि यह कितने सही हैं इस पर अभी भी विवाद है लेकिन रोमांचक भाषा में इसे “कांस्टिंग काऊच” का नाम दिया जाता है.

अमन वर्मा और शक्ति कपूरमनोरंजन वालों के लिए "मोलेस्टेशन" नई बात नहीं!

साल 2005 में हुए एक स्टिंग ऑपरेशन में जब शक्ति कपूर और अमन वर्मा का नाम एक विवादित ऑडियो कॉल के ज़रिए एक लड़की को कास्टिंग काउच के लिए उकसाने पर आया तो बॉलीवुड हिल गया. ये पहली बार था जब खुल कर किसी ने फ़िल्मों में चोरी छिपे होने वाली कास्टिंग काउच को उजागर कर दिया था. अमन और शक्ति दोनों को इस विवादित मामले में बरी किया गया था लेकिन इसके बाद रोल के लिए किए जाने वाले यौन शोषण के बारे में कई शिकायते सामने आई.

मधुर भंडारकरमनोरंजन वालों के लिए "मोलेस्टेशन" नई बात नहीं!

अभिनेत्री प्रीति जैन ने निर्माता निर्देशक मधुर भंडारकर पर फ़िल्म में रोल दिलाने के एवज में बलात्कार और यौन शोषण का आरोप लगाया था. साल 2004 में प्रीति ने अपनी शिकायत में यह कहा था कि साल 1999 से लेकर 2004 तक मधुर ने उनका यौन शोषण किया था, 2006 में इस केस को ख़ारिज किया गया लेकिन 2009 में ये केस रीओपन हुआ और मधुर इससे बरी हो गए.

शाईनी आहूजामनोरंजन वालों के लिए "मोलेस्टेशन" नई बात नहीं!

साल 2009 में शाईनी आहूजा के घर पर काम करने वाली मेड ने शाईनी पर बलात्कार का आरोप लगाया था, इस केस में शाईनी को 7 साल की सज़ा दी गई है जिस पर सुनवाई चल रही है. शाईनी के उपर हुए इस केस के चलते उनका फ़िल्मी करियर रातोरात ठप्प हो गया था. हालांकि इस केस में शाईनी की मेड ने बाद में अपना बयान बदलने की कोशिश की थी लेकिन अदालत ने शाईनी की सज़ा को बरकरार रखा था.

तरुण तेजपालमनोरंजन वालों के लिए "मोलेस्टेशन" नई बात नहीं!

अभी-अभी: इस बड़े एक्ट‍र के घर पर हुई मौत, शोक में डूबा पूरा बॉलीवुड

जानी मानी मीडिया मैगज़ीन तहलका के सपांदक तरुण तेजपाल पर तब तलवार गिरी जब उनकी एक सहकर्मी ने गोवा में हो रही एक पार्टी के दौरान तरुण पर जबर्दस्ती और छेड़छाड़ का आरोप लगाया. इस मामले में अदालत और भी सख़्त हो गई जब कंपनी ने अपनी इंप्लाई को समझाने और शिकायत न करने की नसीहत दी.

श्यामक दावरमनोरंजन वालों के लिए "मोलेस्टेशन" नई बात नहीं!

मशहूर कोरियोग्राफ़र श्यामक दावर पर भी कनाडा में मौजूद उनकी डांस अकादमी के दो छात्रों ने यौन और मानसिक उत्पीड़न का आरोप लगाया है. श्यामक पर आरोप है कि उन्होनें धार्मिक भावनाओं का सहारा लेते हुए इन दो छात्रों को इनकी मर्ज़ी के विरुद्द यौन क्रियाओं में लिप्त किया. ये केस अभी कनाडा की एक अदालत में पेंडिंग है.

You May Also Like

English News