मन की बात में PM मोदी बोले- नारी का विकास और उसका सशक्तिकरण ही है न्यू इंडिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को देश से 41वीं बार मन की बात की। पीएम ने इस बार भी स्वच्छता पर जोर देने के अलावा विकास से जुड़ी कई बातें कही। पीएम ने कार्यक्रम की शुरुआत में ही देश के कई महान वैज्ञानिकों का जिक्र किया। उन्होंने लोगों को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की बधाई दी।मन की बात में PM मोदी बोले- नारी का विकास और उसका सशक्तिकरण ही है न्यू इंडिया

इस बीच पीएम ने महिला दिवस (8 मार्च) का जिक्र किया और कहा कि नारी का समग्र विकास और उसका सशक्तिकरण ही न्यू इंडिया है।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के लिए पीएम ने कहा कि आर्थिक, सामाजिक क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी हम सब की जिम्मेदारी। स्वच्छता पर लोगों की ओर से उठाए जा रहे कदमों की तारीफ करते हुए पीएम ने  झारखंड की उन 15 लाख महिलाओं का जिक्र किया जिन्होंने एक महीने तक स्वच्छता अभियान चलाया।

गोबरधन योजना के लिए पीएम ने कहा कि मवेशियों के गोबर से बायो गैस और जैविक खाद बनाई जाएगी। पीएम ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि कचरे और गोबर को आय का स्रोत बनाएं।

सेफ्टी के लिए पीएम ने कहा लोगों को अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना होगा, क्योंकि अपनी सुरक्षा ही समाज की सुरक्षा है। पीएम ने सुरक्षा को लेकर भी लोगों के सामने कई पहलू रखे। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं से दुर्घटनाएं होती हैं, लेकिन ज्यादातर जिंदगी को खतरे में डालने के लिए लोग खुद जिम्मेदार होते हैं।

आपदा के लिए काम करने वाला एनडीएमए हमेशा प्राकृतिक आपदा से लड़ने के लिए तैयार रहता है। वह लोगों को आपदा से लड़ने के लिए ट्रेनिंग दे रहा है। पीएम ने कहा कि दिव्यांगों के जीवन को सुगम बनाने में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मशीने अहम रोल निभा रही हैं।

You May Also Like

English News