इस क्रिकेटर की जिद-समर्पण ने बनाया देश का बेहतरीन ऑलराउंडर

इंदौर। आज हम बात करते हैं खुशमिजाज, हरफनमौला अनुभवी क्रिकेटर इरफान खान पठान की। टीम इंडिया से फिलहाल बाहर चल रहा यह खिलाड़ी देश का दिल जीतने वाला बयान देकर खूब चर्चाओं में हैं।

इस क्रिकेटर की जिद-समर्पण ने बनाया देश का बेहतरीन ऑलराउंडर

100 करोड़ या 200 करोड़ नहीं, ब्रांड विराट कोहली की कीमत है 600 करोड़ से भी ज्यादा

बचपन गरीबी में बीता। माता-पिता चाहते थे बेटा पढ़-लिखकर विद्वान बने, लेकिन इरफान के तो दिलो-दिमाग में सिर्फ क्रिकेट छाया हुआ था। उनकी रुचि देख तब परिवार वालों ने भी मैदान जाने से मना नहीं किया।

लगातार 6 घंटे कड़ी धूप में अभ्यास करते हुए वे ऐसे मझे कि महज 16 साल की उम्र में बड़ौदा की ओर से प्रथम श्रेणी क्रिकेट में कदम रखा। एक नजर उनके अनछुए प्रसंगों पर..।

बड़ौदा (गुजरात) में 27 अक्टूबर 1984 को जन्मे 32 वर्षीय इरफान पश्तून (पठान) परिवार से हैं। परिवार की आर्थिक स्थिति भी अच्छी नहीं थी।

पिता महमूद मुअज्जन (इबादतगाह में अजान देने वाला) का कार्य करते थे और किसी तरह गुजारा होता था। लेकिन इरफान का क्रिकेट के प्रति लगाव देख पिता विवश हो गए।

आठ साल की उम्र में पहली बार क्रिकेट पिच पर कदम रखने वाले इरफान को पूर्व भारतीय कप्तान दत्ता गायकवाड़ ने प्रशिक्षित किया।

दिलचस्प है कि इरफान के बड़े भाई हैं यूसुफ , लेकिन वे क्रिकेट में बाद में आए। बचपन में इरफान चुपचाप घर से खिलाड़ियों को नेट्स पर अभ्यास करते देखने मैदान पहुंच जाते थे।

फिर धीरे-धीरे परिचय बढ़ा तो मैदान पर खेलने जगह मिली। कुछ इस तरह शुरू हुआ उनका क्रिकेट सफर। प्रशिक्षक की मेहनत और इरफान की लगन ही थी कि वे बेहतरीन ऑलराउंडर बने।

मस्जिद में गुजरा बचपन : स्टार क्रिकेटरों में शुमार इरफान के जीवन का संघर्ष दूसरे खिलाड़ियों के लिए एक मिसाल है। भारत के इस बेहतरीन ऑलराउंडर का बचपन बडौदा की मस्जिद के पीछे बने एक छोटे से कमरे में रहते हुए गुजरा। जहां पांच सदस्यीय पठान परिवार के अन्य लोग भी रहते थे। पिता उसी मस्जिद में मुअज्जन थे।

2004 में पहली बार भारतीय टीम में चयन ने इस क्रिकेटर की लाइफ ही बदल कर रख दी। इरफान तब भाग्यशाली थे, टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर थी और सीनियर गेंदबाज जहीर खान के चोटिल होने के कारण उन्हें बुलाया गया।

महिला प्रशंसकों के चहेते : इरफान की महिला प्रशंसक काफी हैं। एक मैच के दौरान महिला दर्शक ने शादी के लिए प्रपोजल दिया था। उनकी निजी जिंदगी में नजर डालें तो कभी भारतीय राजनयिक की चार्टर्ड अकाउंटेंट बेटी शिवांगी देव से उनका करीब 6 साल तक अफेयर चला। थोड़ी हिचकिचाहट के बाद दोनों परिवार शादी के लिए मान भी गए। लेकिन बाद में एकाएक दूरियां बढ़ गई।

एक नजर में कुछ खास- इरफान एक क्रिकेटर के साथ बेहतरीन डांसर भी हैं।-जेद्दा (सऊदी अरब) की मॉडल सफा बेग से 4 फरवरी 2016 को उनका निकाह हुआ। सफा मूलतः हैदराबाद की हैं और जेद्दा में पली-बढ़ी हैं। -क्रिकेट अकादमी ऑफ पठान्स नाम से अकादमी की शुरुआत की। ग्रेग चैपल और कैमरुन ट्रेडेल इसके मेंटर हैं।

loading...

You May Also Like

English News