महानवमी के अवसर पर CM योगी ने इस तरह से किया कन्याओं का पूजन…

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज गोरखपुर में महानवमी के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर में विधि-विधान से कन्याओं का पूजन किया। सीएम मंगलवार को पांच दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहंचे हैं।महानवमी के अवसर पर CM योगी ने इस तरह से किया कन्याओं का पूजन...#बड़ी खुशखबरी: इन बड़े बैंकों ने अपने ग्राहकों को दिया दिवाली का गिफ्ट…

इस दौरान उन्होंने पुरानी चली आ रही परंपरा के अनुरूप ही मंदिर में पूजा-अर्चना की।

सीएम योगी ने महानवमी के अवसर पर कन्याओं के पूजन का औचित्य बताते हुए लिखा कि ‘सनातन हिन्दू धर्म में कुमारी कन्याओं का पूजन एवं सत्कार आदि शक्ति मां भगवती दुर्गा के विभिन्न स्वरूपों का पूजन है।’

इसी का पालन करते हुए शुक्रवार सुबह सीएम ने अपने निवास पर कन्याओं को भोजन कराया और उन्हें दान-दक्षिण देकर विदा किया। इस अवसर पर उन्होंने प्रदेशवासियों को विजयदशमी की शुभकामनाएं भी दीं।

गौरतलब है कि प्रत्येक शारदीय नवरात्र भर गोरखनाथ मंदिर के सिर्फ एक कक्ष में एकांत में रहकर आदिशक्ति जगदंबा की साधना करने वाले योगी आदित्यनाथ ने इस बार ‘अजपा’ विधि से मां की आराधना कर रहे हैं। 

 पढ़ें- क्या है अजपा विधि?

अमर उजाला से विशेष बातचीत के दौरान उन्होंने इस विधि का जिक्र किया था। मुख्यमंत्री के अनुसार, ‘अजपा’ विधि में अपने ईष्ट (देवता) का ध्यान करते हुए उसे श्वांस से जोड़ लेते हैं तो अलग से साधना की जरूरत नहीं रहती। व्यक्ति काम भी करता रहता है और साधना भी होती रहती है। 

प्रदेश का मुख्यमंत्री होने के नाते इस बार उन्हें नौ दिनों तक एकांत में रहने की सहूलियत नहीं मिल सकती थी, इसी का ध्यान रखते हुए उन्होंने इस विधि से सत्ता और साधना के बीच संतुलन बनाए रखा।

You May Also Like

English News