महिलाएं भूलकर भी ना करें ये काम, घर में बढ़ जाएगी दरिद्रता

एक महिला ही घर को संवारती है और उसकी उन्नति के लिए मार्ग प्रशस्त करती है. लेकिन अगर महिलाओं के कुछ कामों को करने से उनके घर से मां लक्ष्मी चली जाती हैं. क्या आपको पता है कि वास्तु के अनुसार, महिलाओं को कई काम बिल्कुल नहीं करने चाहिए. अगर महिलाएं इन कामों को करती हैं तो उससे घर में दरिद्रता आती है और घर में सदा धनाभाव बना रहता है. आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार, महिलाओं को कौन से काम नहीं करने चाहिए. साथ ही आखिरी स्लाइड्स में जानिए किन उपायों से घर में बरसेगी धन-दौलत-महिलाएं भूलकर भी ना करें ये काम, घर में बढ़ जाएगी दरिद्रता
घर की सफाई-अगर महिला घर में खुद झाड़ू-पोछा लगा रही है तो यह काम हमेशा सूर्योदय से पहले करना चाहिए. सूर्योदय के बाद घर की सफाई करने से घर में दरिद्रता आती है.
कंघी करना-सूर्योदय के बाद बालों में कंघी करने से वास्तु दोष होता है. शाम में बालों में कंघी करने से बचें. इससे लक्ष्मी मां रुष्ट हो सकती हैं.
खाना पकाना-महिलाओं को किचन में स्नान करने के बाद ही प्रवेश करना चाहिए. स्नान करने के पहले रसोई में प्रवेश नहीं करना चाहिए.
नहाना-घर की सफाई के बाद महिला को तुंरत स्नान करना चाहिए. देर से स्नान करने से घर में दरिद्रता आती है.
महिलाओं को स्नान के बाद भगवान की प्रार्थना करनी चाहिए और प्रसाद चढ़ाना चाहिए. लक्ष्मी मां को प्रसाद चढ़ाने से पहले अगर आप कुछ खाती हैं तो लक्ष्मी रुष्ट हो सकती हैं.
क्रोध करना-ऐसा घर जहां स्त्री हमेशा क्रोधित रहती है और कभी खुश नहीं रहती है, वहां लक्ष्मी मां की कृपा नहीं होती है.
वास्तु के कुछ उपायों से घर से दरिद्रता दूर की जा सकती है और सुख-समृद्धि लायी जा सकती है. आइए जानते हैं क्या हैं ये उपाय-
घर के दक्षिण-पश्चिम में स्विमिंग पूल और पूल का निर्माण नहीं कराना चाहिए. इससे घर में दुख औऱ दरिद्रता पैर पसार सकती है.
घर में कैश लॉकर को इस तरह से रखें जो घर के उत्तर दिशा में खुलता हो. लॉकर में कुबेर की तस्वीर रखने से घर में खूब समृद्धि आती है.
इस बात का ध्यान रखें कि कैश लॉकर तेज रोशनी में नहीं रखा हुआ हो. इससे आपके घर की सारी संपदा और धन-दौलत बाहर चली जाएगी.
घर का केंद्रघर के बीच के हिस्से में कभी भी गंदगी नहीं रहने दें. घर के बीच में कोई ढांचा खड़ा नहीं करें. इस हिस्से में आप मंदिर बनवा सकते हैं.
दर्पण की स्थिति-घर में ज्यादा से ज्यादा समृद्धि लाने के लिए वास्तु कहता है कि कैश लॉकर के सामने एक दर्पण रखें जिसमें कैश लॉकर का प्रतिबिंब दिखता हो. इस उपाय से आपकी धन-दौलत दोगुनी हो सकती है.
आपके घर के सामने अगर कोई बहुत ऊंची इमारत है तो इससे आपके घर की प्रगति औऱ समृद्धि का रास्ता बाधित होता है. घर बनवाने या खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखें.
मनी प्लांट्स-घर के भीतर दक्षिण-पश्चिम हिस्से में मनी प्लांट का पौधा लगाए. इससे दरिद्रता कम होती है और धन का अभाव नहीं होता है.
वैसे तो आपका पूरा घर ही साफ-सुथरा होना चाहिए लेकिन सबसे जरूरी यह है कि उत्तर-पूर्व कोने में बिल्कुल भी कचरा नहीं हो. इस भाग में सीढ़ियां बनवाने से भी बचें.
घर की दीवारों में बहुत प्रयोग करने की कोशिश नहीं करें, वास्तु के अनुसार, घर की दीवारें सीधी होनी चाहिए. टेढ़ी और असमान दीवारें आपके घर की समृद्धि का रास्ता रोक सकती हैं. घर का दक्षिण-पश्चिमी भाग घर के उत्तरी-पूर्व भाग से ऊपर रहना चाहिए. घर का ढलान इसी अनुसार होना चाहिए.
इसके अलावा घर की दक्षिण और पश्चिम दिशा की दीवारें उत्तरी-पूर्वी दीवारों से मोटी होनी चाहिए. वास्तु के अनुसार, घर सड़क और दूसरी इमारतों की बराबरी पर होने पर शुभ माना जाता है.

You May Also Like

English News