महिलाओं जरुर करे अपनी डाइट में ये चीज शामिल…

संतुलित आहार ना लेने से महिलाओं में बहरेपन का खतरा बढ़ सकता है. अमेरिका में बर्मिंघम एंड वुमेंस हास्पिटल के शोधकर्ताओं ने बताया है कि महिलाओं में तीन अलग-अलग तरह के आहारों और बहरे होने के खतरे के बीच के रिश्ते का अध्ययन किया. उन्होंने 22 वर्षों तक तीन अलग आहार द ऑल्टरनेट मेडिटेरेनियन डाइट, डाइटर अप्रोचेज टू स्टॉप हाइपरटेंशन और अल्टर्नेटिव हेल्दी इटिंग इंडेक्स-2010 लेने वाली लगभग 70,966 महिलाओं पर अध्ययन किया.अच्छा आहार लेने से सेहत पर अच्छा असर पड़ता है और इससे बहरेपन का खतरा भी कम करने में मदद मिल सकती है.

पहले आहार में जैतून का तेल, अनाज, फली, सब्जियां, फल, मछली और शराब की हल्की मात्रा को शामिल किया गया है. दूसरी तरह के आहार में अधिक मात्रा में फल, सब्जियों और कम फैट वाले डेयरी उत्पाद और कम मात्रा में सोडियम को शामिल किया गया है. तीसरे आहार में पहले दोनों आहारों की सामग्री शामिल हैं.

जर्नल ऑफ न्यूट्रिशियन में प्रकाशित इस अध्ययन में यह पता किया है कि संतुलित आहार लेने से महिलाओं के बहरे होने का खतरा काफी कम हो जाता है. बर्मिंघम एंड वुमेंस हास्पिटल से शैरन करहन ने बताया कि ”अच्छा आहार लेने से सेहत पर अच्छा असर पड़ता है और इससे बहरेपन का खतरा कम करने में भी मदद मिल सकती है.”

You May Also Like

English News