महिला वर्ल्ड कप: सेमीफाइनल में पहुंचा भारत, न्यूजीलैंड को 186 रन से हराया…

महिला विश्वकप के अखिरी लीग मैच में टीम इंडिया ने कप्तान मिताली राज के शानदार शतक (109) की बदौलत न्यूजीलैंड को 186 रन से करारी शिकस्त दी। भारत ने न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 50 ओवर में 266 रन का लक्ष्य रखा था। 266 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम 71 रन पर ही ढेर हो गई।न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। दूसरे ही ओवर में कप्तान सूजी बेट्स शिखा पांडे की गेंद पर विकेटकीपर सुषमा को कैच दे बैठीं। इसके बाद झूलन गोस्वामी ने तीसरे ओवर में ही न्यूजीलैंड को दूसरा झटका दे डाला। रिचेल प्रीस्ट 5 रन बनाकर गोस्वामी को फॉलो-थ्रू  में कैच दे बैठीं।  महिला वर्ल्ड कप: सेमीफाइनल में पहुंचा भारत, न्यूजीलैंड को 186 रन से हराया...
टीम को तीसरा झटका 10वें ओवर की तीसरी गेंद पर केटी मार्टिन के रूप में लगा। वह 12 रन बनाकर दीप्ति शर्मा की गेंद पर हरमनप्रीत कौर कैच थमा बैठीं। चौथा विकेट एमी सैटरथवेट के रूप में लगा। वह 26 रन बनाकर आउट हुईं। टीम को पांचवीं सफलता दीप्ति शर्मा ने  केटी पर्किंस के रूप में दिलाई। वह भी कुछ खास न कर सकी और महज 1 रन बनाकर चलती बनीं। वहीं छठां विकेट सोफी डिवाइन के रूप में गिरने के साथ ही कीवी की आधी टीम वापस लौट चुकी है। लगातार मिल रहे झटकों से कीवी टीम का कोई भी बल्लेबाज संभलकर खेलने में असमर्थ नजर आया। सातवां और आठवां झटका हन्ना रो और मैडी ग्रीन के रूप में लगा। 

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 265 रन बनाए। भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही 8 ओवर तक भारत के दोनों ओपनिंग बल्लेबाज पवेलियन लौट गए थे। इसके बाद कप्तान मिताली ने हरमनप्रीत कौर के साथ मोर्चा संभाला और टीम को 150 रन के पार पहुंचाया। 60 रन बनाने के बाद हरमनप्रीत पवेलियन लौट गईं। हरमनप्रीत के बाद दीप्ति शर्मा खाता भी नहीं खोल पाईं। इसके बाद पांचवे विकेट के लिए मिताली और वेदा कृष्णमूर्ति ने 108 रन की साझेदारी कर टीम को 250 रन के पार पहुंचा दिया। अंतिम ओवर में टीम ने तीन विकेट गंवा दिए। लेकिन 50 ओवर में 265 रन तक पहुंचने में कामयाब हो गई। 

भारत के लिए फाइनल में पहुंचने के लिए जीत हासिल करना जरूरी है। बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद अब गेंदबाजों की बारी है। वो ही टीम का सेमीफाइनल में अपनी शानदार गेंदबाजी से रास्ता सुनिश्चित कर सकती हैं।  

मिताली राज के नेतृत्व वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने 2017 महिला विश्व कप की शुरुआत धमाकेदार अंदाज में की, लेकिन पिछले दो मैचों में उसका प्रदर्शन लड़खड़ा गया है। भारत को पिछले दो मैचों में क्रमशः दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया से शिकस्त झेलना पड़ी है। अब मिताली ब्रिगेड का इरादा शनिवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत की पटरी पर लौटने का होगा। भारतीय टीम वर्चुअल क्वार्टरफाइनल माने जाने वाले इस मुकाबले में न्यूजीलैंड को मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश करना चाहेगी।

यहां के काउंटी क्रिकेट ग्राउंड पर शनिवार को खेले जाने वाला यह मुकाबला दोनों टीमों के लिए करो या मरो की स्थिति वाला मैच होगा।  वैसे मौजूदा फॉर्म, आंकड़े और मैच के नतीजे को लेकर पूर्व महिला क्रिकेटरों की भविष्यवाणी भारत के खिलाफ जाती है। वर्ल्ड कप में इन दोनों टीमों के बीच अब तक जिन 10 मैचों का परिणाम निकला है, उनमें न्यूजीलैंड ने 9 में जीत हासिल की है, जबकि भारत को उसके खिलाफ एकमात्र जीत 2005 के वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में हासिल हुई थी, जहां भारत ने बाजी मारते हुए पहली बार विश्व कप के फाइनल में प्रवेश किया था। बहरहाल, भारतीय टीम की कप्तान मिताली राज समेत कई खिलाड़ी शानदार फॉर्म में हैं, जिससे टीम के जीतने की उम्मीदें बनी रह सकती हैं।

You May Also Like

English News