माइग्रेन की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं तुलसी के पत्ते

बदलते समय के साथ सभी लोग किसी न किसी सेहत सम्बन्धी समस्या का सामना कर रहे हैं,  अगर इन समस्याओं का सही समय पर इलाज ना किया जाये तो ये कब बड़ा रूप ले लेती है ये पता ही नहीं चलता है, इसलिए समय रहते इन सभी समस्याओं का इलाज करना बहुत ज़रूरी होता है. वैसे तो लोग स्वस्थ रहने के लिए बहुत सी दवाओं का सेवन करते है, पर आज हम आपको आपके घर में ही रखी एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आप कई सेहत सम्बन्धी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. तुलसी का पौधा सभी घरो में मौजूद होता है. पर हम आपको बता दें की तुलसी की पत्तियां हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं इसके सेवन से आप कई बिमारियों से छुटकारा पा सकते है.माइग्रेन की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं तुलसी के पत्ते

1- अगर आपको सर्दी जुकाम के कारण सीने में कफ की समस्या हो गयी है तो आप तुलसी के पत्तों के इस्तेमाल से कफ की समस्या से छुटकारा पा सकते है, कफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले तुलसी की कुछ पत्तियों को लेकर धो लें, अब इसे अदरक के एक टुकड़े के साथ मिलाकर अच्छे से चबाये, अगर आप दिन में दो बार ऐसा करते हैं तो इससे आपको कफ की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा.

2-  जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या है उनके लिए भी तुलसी के पत्ते का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता  है, माइग्रेन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए तुलसी के पत्तों के का रस निकाल लें, अब इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर नियमित रूप से सुबह और शाम सेवन करें, अगर आप लगातार 15 दिनों तक इसका सेवन करते हैं तो इससे आपको माइग्रेन की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा.

3- कई बार गलत खानपान के कारण पेट में दर्द व उलटी की समस्या हो जाती है, जिसके कारण बहुत तकलीफ होती है, इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए  छोटी इलायची के पाउडर में थोड़ा सा अदरक और तुलसी के पत्तों का रस मिलाकर पियें,  इससे आपको पेट के दर्द और उल्टी की समस्या से छुटकारा मिलता है.

You May Also Like

English News